सेहत कैसे बनाये 100% Result सेहत की दवा और तरीके (2024)

अच्छी सेहत को जीवन का सबसे बड़ा सुख माना जाता है क्यों की आप कितना भी पैसा कमा लो या नाम कमा लो, अच्छी हेल्थ ही नहीं होगी तो उन सबका क्या करोगे। हर मनुष्य को अपनी सेहत बनाये रखना बहुत जरुरी है, और यदि सेहत पर ध्यान ना दिया जाए तो आपका शरीर रोगो का घर बन सकता है। बार बार डॉक्टर के पास जाना और दवाई की पैसे खर्च करना यह सब नहीं चाहते तो खुद को हमेशा फिट रखे। इसके लिए आपको कोई रामायण नहीं पढ़ना बस कुछ सिंपल हेल्थ टिप्स को फॉलो कर के अपने जीवन में उतारना है। तो चलिए शुरू करते है Best health tips in hindi.

सेहत कैसे बनाये 100% Result सेहत की दवा और तरीके (1)

कुछ लोगो की सोच है की बॉडी बिल्डर की तरह बॉडी बनाने पर सेहत अच्छी होती है। या सेहत बनाने के लिए महंगे सप्लीमेंट्स खाने पड़ते है। तो दोस्तों यह गलत है, सेहत बनाने का सीधा और सरल सा मतलब है की आपका शरीर स्वस्थ है। ऐसा स्वस्थ के जिसमे कोई रोगो का घर नहीं है, उसे कोई शारीरक समस्या नहीं है। बस यही अच्छी सेहत का मतलब है, इसे कायम बनाये रखने के लिए निचे दिए हुए Health tips in hindi को समझे।

  • सिर्फ 3 एक्सरसाइज से वजन बढ़ाये 1 महीने में

सेहत कैसे बनाये(सेहत की दवा और तरीके)

हो सकता है यहाँ बताये गए हेल्थ टिप्स को पढ़ने के बाद आपको किसी और टिप्स की जरुरत ना पड़े (100% Result), क्यों की जानकारी को अपने बेस्ट एक्सपेरिएंस और रिसर्च के आधारित लिखा गया है। तो चलिए अब पोस्ट को एन्जॉय करे और लास्ट में कमेंट कर के बताना जानकारी कैसी लगी।

  • 7 पतंजलि दवा जो आपको हमेशा स्वस्थ रखेगी

(1) जल्दी सोना और उठना

  • अगर आप जीवनभर अपनी हेल्थ को फिट बनाये रखना चाहते है तो सबसे पहले एक आदत डाल दो रात को जल्दी सोने की और सुबह जल्दी उठने की। रात को 10 बजे से पहले सो जाना चाहिए और सुबह 6 बजे से पहले उठ जाना चाहिए। या फिर आप अपने समय के अनुसार भी समय में बदलाव कर सकते है। पर याद रखना हमेशा 7 से 8 घंटे की गहरी नींद जरूर मिलनी चाहिए। अगर आप दिन भर पूरी महेनत से काम करते है तो रात में आपको ऑटोमेटिकली ही गहरी नींद आ जाएगी।
  • अब बात करते है इस आदत का फायदा क्या है क्यों की जब आपको फायदा दिखेगा तभी कुछ करोगे। रात को जल्दी सोने की वजह से गहरी नींद मिल पाती है और सुबह जल्दी उठ पाते है। और सुबह जल्दी उठने से मेंटली और बॉडी लेवल पर हम एनर्जेटिक रहते है। साइंस कहता है की सुबह जल्दी उठने पर माइंड के इलेक्ट्रो मैगनेटिक तरंगो एक्टिव रहते है जो हमें दिन भर एनर्जेटीक रखने में मदद करते है।

(2) एक्सरसाइज या योगा करे

  • फिट रहने के लिए आप 3 तरह की एक्सरसाइज कर सकते है। सिंपल एक्सरसाइज, जिम वर्कआउट या योगासन ! आप अपनी पसंद और स्थिति के अनुसार इनमे से कुछ भी कर सकते है। सिंपल एक्सरसाइज में सुबह उठ कर पैदल चलना, रनिंग करना और पुश उप एक्सरसाइज का समावेश होता है जो कोई भी रोज़ आसानी से कर सकता है। इसी तरह अगर आपको योगा की जानकारी है और करना अच्छा लगता है तो वो भी कर सकते है।
  • जिम वर्कआउट में आपको रोज 1-2 घंटे का टाइम निकाल कर एक्सरसाइज के लिए जिम जाना होता है। इसमें हम अपनी बॉडी के सभी मसल्स को ग्रो कर के आकर्षित पर्सनालिटी बना सकते है। तीनो एक्सरसाइज में से मेरा फेवरेट जिम है क्यों की इसमें पूरी बॉडी बनती है और एक फिट लुक मिलता है। अगर आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है तो अमेज़न से होम जिम सेट खरीद कर भी एक्सरसाइज कर सकते है।

(3) हेल्थी डाइट प्लान बनाये

  • सेहत बनाये रखने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान सबसे महत्व के पहलु है। दिन भर आप कुछ भी उल्टा सीधा खाने के बजाय एक प्रॉपर हेल्थी डाइट प्लान को फॉलो करे। आप सोच रहे होंगे क्या खाना चाहिए तो में बता दू की आप घर का बना खाना ज्यादा खाये और बहार का तेल वाला खाना या जंक फ़ूड कम खाये। अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते है तो अपनी डेली रूटीन लाइफ में प्रोटीन से भरपूर खाना खाये। प्रोटीन के लिए नॉनवेज फूड्स, दूध और दूध की बनावट और दाल खा सकते है। और इसी के साथ में कार्बो हायड्रेड के लिए घर का खाना और फ्रूट्स खा सकते है।

30 दिन में घर पर बॉडी कैसे बनाये

(4) सेहत बनाने की दवा

बहुत से लोग गूगल पर सर्च कर रहे है की उनको सेहत बनाने की दवा का नाम जानना है जिसमे कैप्सूल या आयुर्वेदिक जैसी मेडिसिन के बारे में जानना चाहते है। तो दोस्तों अगर आप दवा से सेहत बनाने के बारे में सोच रहे है तो भूल जाए कोई ऐसी मेडिसिन कैप्सूल नहीं है जो आपके हमेशा जवान बनाये रखे। लेकिन दवा की जगह पर आप हेल्थी फ़ूड का सेवन करे और जल्दी बॉडी बनाना चाहते है तो प्रोटीन पाउडर का भी यूज़ कर सकते है। यहाँ में निचे कुछ बेस्ट हेल्थ प्रोडक्ट (Health Fitness) की लिंक शेयर कर रहा हु आप एक बार चेक कर लीजिये।

  1. WOW Raw Apple Cider Vinegar
  2. Pintola Peanut Butter
  3. Patanjali Desi Ghee
  4. MuscleBlaze Whey Protein

(5) अलक्होल और स्मोकिंग से दूर रहे

  • हमारे बहुत से भाइयो को दिन में 10 सिगरेट और 1 वीक में शराब ना पिए तो उनकी दुनिया हिल जाती है। और कुछ लोगो की तो इतनी गहरी लत होती है की बस हर वक़्त अल्कोहल और स्मोकिंग ही चाहिए जैसे आशिकी फिल्म वाले हीरो। तो भाइयो सेहत बनानी है तो यह सब छोड़ना पड़ेगा क्यों की शरीर को सबसे ज्यादा नुक्सान स्मोकिंग ही करता है।
  • स्मोकिंग करने पर गले से लेकर शरीर के आंतरिक हिस्सों तक सब धीरे धीरे जलता जाता है और बॉडी ऑर्गन्स कमजोर पड़ते जाते है जिस वजह से कैंसर जैसी कही बीमारिया भी होती है। अगर आप सेहत बनाने के प्रति थोड़ा सा भी सीरियस है तो स्मोकिंग करना कम करे या हो सके तो बंद ही कर दीजिये। कैसे बंद करना है उसका एक ही तरीका है धीरे धीरे कम करे और खुद को व्यस्त रखे।

(6) अपनी लाइफ को एन्जॉय करे

  • आपने हर जगह सुना होगा अपनी लाइफ को एन्जॉय करे और हमेशा खुश रहे। लेकिन यह सब पॉजिटिव थिंकिंग करने से या सोचते रहने से संभव नहीं होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जीवन में कुछ ऐसा काम करना होगा जिसको आप पूरी तरह से एन्जॉय कर पाओ और उससे पैसे भी कमा पाओ। जैसे की मुझे ब्लॉग्गिंग करना अच्छा लगता है तो रोज़ आपके लिए कुछ जानकारी शेयर करता हु और ऑनलाइन पैसे कमाता हु। साथ ही में अपने काम को एन्जॉय भी कर पाता हु।
  • इसी तरह आपको भी अपनी लाइफ में कुछ ऐसा काम करना है जिसमे आपको बिना किसी फाॅर्स या टेंशन के हमेशा मज़ा आता रहे। अगर आप इस तरह काम को रोज एन्जॉय कर जाओगे तो हमेशा बॉडी पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा। काम के बाद जब भी टाइम मिले घूमने के लिए बहार निकल जाये हो सके तो नयी नहीं जगह घूमने की कोशिश करे पूरी दुनिया घूमने का प्लान बनाये इससे मन और तन हमेशा एक्टिव रहेगा।

कमजोरी दूर करने की दवा और घरेलु इलाज

तो दोस्तों पोस्ट यहाँ पर होता है ख़तम। मुझे आशा हैसेहत कैसे बनाये पोस्ट से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। बस आप पोस्ट को हर जगह पर शेयर करे और हमें सपोर्ट करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

सेहत कैसे बनाये 100% Result सेहत की दवा और तरीके (2024)

FAQs

सेहत बनाने के लिए कौन सी दवा अच्छी होती है? ›

Description
  • 16 Likes.
  • 1,812 Views.
  • Apr 3 2022.
3 Apr 2022

जल्दी से सेहत कैसे बनाएं? ›

हेल्थ कैसे बनाएं (Health Kaise Banaye) जानिए सेहत अच्छी रखने के 11 बेहतरीन टिप्स
  1. हमेशा प्रातः काल जल्दी उठे
  2. सुबह के समय पानी पिए
  3. योगा या व्यायाम करें
  4. पोषक युक्त नाश्ते का सेवन करें
  5. तनाव को कम करें
  6. पानी का अधिक सेवन करें
  7. फास्ट या जंक फूड ना खाएं
  8. पेट को स्वस्थ रखें
19 Jul 2022

शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए? ›

क्या खाने से सेहत बनेगी? लो फैट, मध्यम मात्रा में कार्ब्स, प्रोटीन, लो फाइबर, फ्लूइड जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। एक्सरसाइज से पहले क्वालिटी कार्ब्स, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट्स का सेवन करना चाहिए। मसल्स को जल्दी एनर्जी दिलाने के लिए ब्रेड, अनाज, पास्ता, चावल, फल, सब्जी आदि से कार्ब्स प्राप्त किया जा सकता है।

अच्छी सेहत पाने के लिए क्या करना चाहिए? ›

  1. 1.) संतुलित आहार लें ये बात तो आप भी मानते होंगे कि हमारे खानपान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। ...
  2. 2.) पर्याप्त नींद लें शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए। ...
  3. 3.) सुबह का नाश्ता है ज़रूरी ...
  4. 4.) पर्याप्त जल का सेवन करें ...
  5. 5.) वर्कआउट या व्यायाम करें
3 Feb 2022

शरीर फुलाने की गोली कौन सी है? ›

Body GAIN आयुर्वेदिक कैप्सूल शरीर के अच्छे आकार के लिए वजन और शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है। वजन और शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने के अलावा, यह उत्पाद चयापचय में सुधार करता है जो आपको बेहतर पाचन देता है।

शरीर फुलाने की दवा कौन सी है? ›

वजन बढ़ाने के लिए आप सोयाबीन का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप नाश्ते में सोयाबीन व अंकुरित अनाज का सेवन करें. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. शरीर को मजबूत बनाने और वजन में वृद्धि के लिए इसे मोटा होने की दवा के रूप में उपयोग किया जाता है.

सेहत क्यों नहीं बनती है? ›

हेल्दी शरीर के लिए जरूरी है हेल्दी भोजन का सेवन लेकिन अगर आपकी सेहत नहीं बन रही है तो इसके पीछे जिम्मेदार कारक है संतुलित भोजन का सेवन न करना। संतुलित भोजन न करने से व्यक्ति बीमार हो जाता है वो जो भी खाता-पीता है उसके शरीर में नहीं लगता है। इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा संतुलित भोजन का सेवन करें।

1 महीने में सेहत कैसे बनाएं? ›

कम से कम 7 या 8 घंटे नींद ले।
...
ज़्यादा कैलोरी पाने के लिए आप इस टाइप का सेवन करे जैसे।
  1. सुबह-शाम – 1-2 ग्लास दूध।
  2. सुबह-शाम – 1-2 पीस केला।
  3. सुबह-शाम – 1-2 अंडा।
  4. मक्खन।
  5. नॉनवेज का इस्तेमाल करे।
  6. सोयाबीन का इस्तेमाल करे।
  7. हरी सब्जिया खाए।
  8. सलाद का इस्तेमाल ज़्यादा करे।
4 Feb 2022

15 दिन के अंदर बॉडी कैसे बनाएं? ›

Body banane ke liye : स्ट्रेचिंग और वर्कआउट करें –

अच्छी और सुडोल बॉडी की चाहत रखते हैं तो रोजाना कम से कम 30 मिनट वर्कआउट जरूर करें। इसमें फुल बॉडी वर्कआउट से लेकर अलग-अलग प्रकार के व्यायाम को शामिल करें। सुबह शाम नियमित रूप से अभ्यास करें। वर्कआउट के साथ-साथ शरीर में लचीलापन होना बहुत जरूरी है।

कैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाने के लिए? ›

जानिये १ महीने में १० किलो वजन कैसे बढ़ाएं।
...
  1. १. मसाले ज्यादा खाएं
  2. २. उच्च कैलोरी
  3. ३. बार-बार खाएं
  4. ४. मांसपेशियों का निर्माण करें
  5. ५. दूध पिएं
  6. ६. सूखे मेवे
  7. ७. भोजन के पहले ज्यादा पानी ना पिएं
  8. ८. स्वस्थ वसा और तेल
8 Jun 2022

शरीर को ताजा कैसे बनाएं? ›

हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है। यह सब्जियां स्टेमिना बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकती है। साथ ही इन सब्जियों के सेवन से शरीर में विटामिन ए, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी होती है।

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा कौन सी है? ›

बॉडी बनाने के आयुर्वेदिक उपाय : दुबलापन, कमजोरी दूर करके शरीर को ताकतवर बनाने की 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी
  • अश्वगंधा अश्वगंधा का साइंटिफिक नाम विथानिया सोम्निफेरा है। ...
  • अवलेह यह एक आयुर्वेदिक सप्‍लीमेंट है जिसका उपयोग विशेष रूप से खिलाडियों और बॉडी विल्‍डरों द्वारा किया जाता है। ...
  • शतावरी ...
  • जिनसेंग ...
  • सफेद मूसली ...
  • इस बात का रखें ध्यान
6 Jan 2021

मोटे होने का सिरप कौन सा है? ›

डेक्सोरेंज सिरप मोटे होने की दवा की पूरी Information Dexorange Syrup के बारे में है। डेक्सोरेंज सिरप एक स्वास्थ्य टॉनिक है जो मुख्य रूप से आपके रक्त की शुद्धि और आपके शरीर में रक्त की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। जिससे यह शरीर स्वस्थ हो जाता है। यह आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

दुबला पतला आदमी मोटा कैसे हो सकता है? ›

Remedies to Weight Gain in Hindi: दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए आप केला, ड्राई फ्रूट्स, दूध, शहद और सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से इन चीजों को डाइट में शामिल करके वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

शरीर को मोटा करने वाला सिरप कौन सा है? ›

उज्वला आयुर्वेदाश्रम लिवकॉन सिरप - 200 मिलीलीटर (स्वास्थ्य और वजन बढ़ाने वाला सिरप)

शरीर में खाया पिया क्यों नहीं लगता है? ›

फिजिशियन डॉक्टर अजय के मुताबिक, 'कई लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम हमेशा खराब रहता है। उनकी समझ में नहीं आता कि ऐसा तो कुछ खाया नहीं, तो फिर प्रॉब्लम कहां हैं। दरअसल, इसकी खास वजह होती है खाने के तुरंत बाद घूमने के लिए निकल पड़ना। दरअसल, इतने कम समय में बॉडी खाने के न्यूट्रिशंस इनटेक नहीं कर पाती।

मोटा होने वाला कैप्सूल का नाम क्या है? ›

लेकिन दोस्तों "ड्रोनाबिनोल (Dronabinol)" नाम दवा मोटा होने की अंग्रेजी दवा है जो भूख बढाती है। जिससे भूख का प्रमाण बढ़ने पर ज्यादा कैलोरीज खा कर वजन बढ़ा सकते है। इसकी 2.5 मिलीग्राम मात्रा पुरे दिन में 2 बार ले सकते है।

मोटे होने की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है? ›

यदि आप भी इन लोगों मे से आते हैं तो हम आपको यहां पर कई तरह की मोटे होने की टेबलेट का नाम बताने वाले हैं। इन दवाओं को सीधे ही बाजार से खरीदकर सेवन ना करें।
...
  • मोटा होने के लिए टेबलेट नाम VEDA MAXX GAIN MAXX.
  • Dr. ...
  • Paurush Jeevan Ayurvedic Capsule.
  • Bigmuscles Nutrition Mass Gainer.
  • MuscleBlaze Mass Gainer XXL.
30 May 2022

शरीर का दुबलापन कैसे दूर करें? ›

- दुबलेपन के रोगी को जठराग्नि का ध्यान रखते हुए दूध, घी आदि का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। दुबलेपन से पीडि़त व्यक्ति को चिंता, मैथुन और व्यायाम को पूरी तरह त्याग देना चाहिए। - भरपूर नींद लेनी चाहिए।

एक महीने में मोटे कैसे हो? ›

  • १. अधिक बार भोजन करें
  • २. अधिक मांसपेशियों का निर्माण करें
  • ३. अधिक मसाले खाएं
  • ४. उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ
  • ५. बहुत अधिक पानी पीने से बचे
  • ६. शेक और सप्लीमेंट आज़माएं
  • ७. दूध
  • ८. सूखे मेवे
25 Apr 2022

क्या खाने से सेहत ठीक रहता है? ›

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन
  • दालचीनी दालचीनी कई मायनों में सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. ...
  • पपीता पपीते से पेट दुरुस्त रहता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. ...
  • नींबू पानी नींबू पानी वजन घटाने में मददगार होता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. ...
  • बादाम ...
  • किशमिश का पानी
19 Dec 2021

मोटा होने की अंग्रेजी दवा कौन सी है? ›

लेकिन दोस्तों "ड्रोनाबिनोल (Dronabinol)" नाम दवा मोटा होने की अंग्रेजी दवा है जो भूख बढाती है। जिससे भूख का प्रमाण बढ़ने पर ज्यादा कैलोरीज खा कर वजन बढ़ा सकते है। इसकी 2.5 मिलीग्राम मात्रा पुरे दिन में 2 बार ले सकते है।

जिम जाने की सही उम्र क्या है? ›

दोस्तो जिम जाने की सही उम्र 20 साल के बाद से 50 साल तक होती है। दोस्तो, मानव शरीर की लंबाई 20 साल तक सामान्य तरीके से बढ़ती रहती है। 20 साल के बाद लंबाई का बढ़ना रुक जाता है। इस उम्र से पहले जिम जाने से भारी वजन उठाने की वजह से हमारा लंबाई नही बढ़ पाता।

दुबले शरीर के लिए सबसे अच्छी कसरत कौन सी है? ›

यदि आप एक दुबले और पतले शरीर को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यौगिक आंदोलनों को प्राथमिकता दें और सेट के बीच अपने आराम की अवधि को कम रखें। डेडलिफ्ट, फेफड़े, ओवरहेड प्रेस और अन्य यौगिक अभ्यास सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को प्रभावित करते हैं, जिससे ऑक्सीजन की खपत बढ़ जाती है। नतीजतन, आप अधिक कैलोरी जलाएंगे और वसा जलाएंगे।

मैं एक ही समय में बड़ा और दुबला कैसे हो सकता हूं? ›

आप एक ही समय में शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं और दुबला शरीर द्रव्यमान प्राप्त कर सकते हैं।" बढ़ई ने एक अध्ययन का हवाला दिया जिसमें पाया गया कि प्रतिरोध प्रशिक्षण, उच्च-तीव्रता वाले अंतराल प्रशिक्षण करते समय, और उच्च- प्रोटीन आहार उनके दुबले शरीर द्रव्यमान को बढ़ाने में सक्षम थे।

मोटा होने के लिए कौन सी जड़ी बूटी है? ›

1- अश्वागंधा चूर्ण- वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण का सेवन जरूर करें. अश्वागंधा चूर्ण का उपयोग आयुर्वेद में काफी किया जाता है. रोज दूध और अश्वागंधा साथ में लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. 2- शतावर चूर्ण- आयुर्वेद में शतावर चूर्ण को बहुत कारगर माना जाता है.

वजन बढ़ाने के लिए दूध कब पीना चाहिए? ›

वजन बढ़ाने वाले लोगों को सुबह के समय दूध पीना चाहिए। आपको बता दें कि जो लोग मसल्स मास औस स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए सुबह नाश्ते में दूध पीना फायदेमंद हो सकता है। वजन बढ़ाने वाले लोग चाहें, तो सुबह और रात दोनों समय दूध पी सकते हैं।

मोटे होने का पाउडर घर पर कैसे बनाएं? ›

फ्लैक्स सीड और चॉकलेट पाउडर

इसके लिए 1 कटोरी फ्लैक्स सीड को रोस्ट कर लें। अब इसे ठंडा करने के बाद इसमें आधा कटोरी चॉकलेट पाउडर मिक्स करके अच्छे से पीस लें। तैयार पाउडर को रोजाना दूध के साथ सुबह और रात के समय लें। इससे आपके शरीर का वजन काफी बढ़ सकता है।

हमेशा फिट रहने के 5 तरीके कौन कौन से हैं? ›

हमेशा फिट रहने के लिए आपको सही दिनचर्या की जरूरत पड़ेगी ।
...
  • भरपूर नींद लें।
  • खूब पानी पिए।
  • समय-समय पर स्वस्थ भोजन खाएं।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके अलावा योग का अभ्यास करें।
  • बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान का अभ्यास करें।

जल्दी मोटे होने के लिए क्या खाएं? ›

मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए घरेलू उपाय- Foods for Gaining Weight in Hindi
  1. दूध पिएं दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ...
  2. चावल खाएं मोटा होने या वजन बढ़ाने के लिए आप चावल को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। ...
  3. आलू खाएं आलू खाकर भी आप मोटे हो सकते हैं। ...
  4. मछली ...
  5. साबुत अनाज
28 Sept 2022

मोटा तगड़ा कैसे बने? ›

हल्के व्यायाम से कैसे बनें फुल्ली फिट

अंकुरित दाल का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया सुचारू रूप से कार्य करती है साथ ही आपकी भूख भी बढ़ती है। और वजन बढ़ाने के लिए यह बहुत ही जरूरी है। 3. रात का खाना खाने के 1 घंटे पहले आप दो उबले हुए अंडे खाए।

सबसे ताकतवर दवा कौन सी है? ›

उनके शब्दों में, ''आपको जो भी परेशानी हो, अश्वगंधा उसे ठीक कर सकती थी. आयुर्वेद के ग्रंथों में यह सबसे ताकतवर औषधि है.''

बॉडी बनाने का सबसे अच्छा पाउडर कौन सा है? ›

Optimum Nutrition Whey Protein Powder – Isolate

इसके डिब्बे के अंदर जो स्कूप मिलता है वो होता है 31.5 ग्राम का होता है जिसमे 76.2% प्रोटीन होता है, जिसमे 133 कैलोरी भी मिल जाती है। और इसमें कार्ब की मात्रा एकदम न के बराबर है जो कि एक अच्छी बात है, हमारे शरीर के सभी जरूरी एमिनो एसिड इसके अंदर मौजूद है।

› watch ›

आज के इस वीडियो में हम बात करेंगे बॉडी बनाने वाले फूड के बारे में जिनको खाकर आप जल्द से जल्द अपने शरीर को मस्कुलर बना सकते हैं Buy BigMuscles Nutrition Premi...
हमारी Fitness Playlist देखिए : https://www.youtube.com/playlist?list=PL9uK6jbdzfVcA49bUGWCmg_CG5qVTp97_✓ हमारा अंग्रेजी चैनल : https://www.youtube.com/c/Beer...
ये सस्ता सा Diet Plan आपको 30 दिनों में डबल करदेगा - Full Day Diet Plan for weight gain without supplement हमसे contact करने के लिए हमे Facebook Page ओर ins...

घर पर सेहत कैसे बनाएं? ›

Body बनाने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए, एक्सरसाइज करनी चाहिए, तनाव से दूर रहना चाहिए और उपर बताये गए बॉडी कैसे बनाये टिप्स फॉलो करने चाहिए।

वजन और बॉडी कैसे बनाएं? ›

इसके अलावा वेट ट्रेनिंग करें, अच्छी नींद लें, शरीर को आराम दें, विटामिन-मिनरल युक्त हेल्दी भोजन करें. ये सब चीजें मिलकर ही वजन बढ़ाने में मदद करती हैं. अधिक जानकारी के लिए किसी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं. (Note: किसी भी फूड का सेवन करने से पहले सर्टिफाइड फिटनेस ट्रेनर या फिर न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह जरूर लें.)

खाया पिया नहीं लगता है तो क्या करें? ›

गुनगुने पानी से नहाना

खाया और निकल पड़े फ्रेश होने, वो भी गर्म पानी से। अगर आप भी एडिक्ट हो चुके हैं इस आदत के, तो अब इस पर विराम लगा दें। डॉक्टर्स के मुताबिक, फूड को डाइजेस्ट करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। लेकिन गर्म पानी से नहाने से बॉडी का टेंपरेचर तुरंत बढ़ जाता है।

मोटे होने के कैप्सूल का नाम क्या है? ›

लेकिन दोस्तों "ड्रोनाबिनोल (Dronabinol)" नाम दवा मोटा होने की अंग्रेजी दवा है जो भूख बढाती है। जिससे भूख का प्रमाण बढ़ने पर ज्यादा कैलोरीज खा कर वजन बढ़ा सकते है। इसकी 2.5 मिलीग्राम मात्रा पुरे दिन में 2 बार ले सकते है।

मोटे होने का सिरप कौन सा है? ›

डेक्सोरेंज सिरप मोटे होने की दवा की पूरी Information Dexorange Syrup के बारे में है। डेक्सोरेंज सिरप एक स्वास्थ्य टॉनिक है जो मुख्य रूप से आपके रक्त की शुद्धि और आपके शरीर में रक्त की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। जिससे यह शरीर स्वस्थ हो जाता है। यह आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा कौन सी है? ›

बॉडी बनाने के आयुर्वेदिक उपाय : दुबलापन, कमजोरी दूर करके शरीर को ताकतवर बनाने की 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी
  • अश्वगंधा अश्वगंधा का साइंटिफिक नाम विथानिया सोम्निफेरा है। ...
  • अवलेह यह एक आयुर्वेदिक सप्‍लीमेंट है जिसका उपयोग विशेष रूप से खिलाडियों और बॉडी विल्‍डरों द्वारा किया जाता है। ...
  • शतावरी ...
  • जिनसेंग ...
  • सफेद मूसली ...
  • इस बात का रखें ध्यान
6 Jan 2021

बिना प्रोटीन के बॉडी कैसे बनाएं? ›

फल, अंडा, केला और दूध का रोजाना सेवन करें

डाइट में अंडा, केला और दूध, फल मानव शरीर को ताकत देते हैं, ये आपको नेचुरल बॉडी बनाने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं।

क्या चीज आपको जल्दी मोटा करती है? ›

"मोटापे और अधिक वजन का मूल कारण," विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है, " खपत कैलोरी और खर्च की गई कैलोरी के बीच ऊर्जा असंतुलन है ।" सीधे शब्दों में कहें, हम या तो बहुत अधिक खाते हैं या बहुत अधिक गतिहीन होते हैं, या दोनों।

वजन बढ़ाने की सबसे अच्छी दवा कौन सी है? ›

अश्वगंधा का सेवन करें

प्राकृतिक रूप से वजन को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में कई सारी औषधियों का जिक्र मिलता है, जिसमें अस्वगंधा सबसे प्रभावी औषधि मानी जाती है। यह औषधि शरीर के फिटनेस के साथ वजन को भी तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है।

जिम जाने की सही उम्र क्या है? ›

दोस्तो जिम जाने की सही उम्र 20 साल के बाद से 50 साल तक होती है। दोस्तो, मानव शरीर की लंबाई 20 साल तक सामान्य तरीके से बढ़ती रहती है। 20 साल के बाद लंबाई का बढ़ना रुक जाता है। इस उम्र से पहले जिम जाने से भारी वजन उठाने की वजह से हमारा लंबाई नही बढ़ पाता।

बॉडी बनाने के लिए सही उम्र क्या है? ›

ऐसे में बढ़ती उम्र में शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखते हुए ही किसी भी वर्कआउट को करना चाहिए। यदि आपने मेहनत करके अपनी बॉडी बनाई है और नहीं चाहते की 30-35 वर्ष की उम्र में ही आप शरीर से ढीले, अनफिट, ढीले दिखने लगें, तो फिर कुछ अहतियात बरत कर बॉडीबिल्डिंग को जारी रख सकते हैं।

क्या हफ्ते में 3 दिन जिम जाना काफी है? ›

विशेषज्ञ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार व्यायाम करने की सलाह देते हैं । बहुत से लोग न्यूनतम अनुशंसित दिनों से अधिक कसरत करना चुनते हैं, लेकिन व्यस्त लोगों को सप्ताह में केवल तीन दिन व्यायाम करने के लिए दोषी महसूस नहीं करना चाहिए।

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Golda Nolan II

Last Updated:

Views: 5982

Rating: 4.8 / 5 (58 voted)

Reviews: 81% of readers found this page helpful

Author information

Name: Golda Nolan II

Birthday: 1998-05-14

Address: Suite 369 9754 Roberts Pines, West Benitaburgh, NM 69180-7958

Phone: +522993866487

Job: Sales Executive

Hobby: Worldbuilding, Shopping, Quilting, Cooking, Homebrewing, Leather crafting, Pet

Introduction: My name is Golda Nolan II, I am a thoughtful, clever, cute, jolly, brave, powerful, splendid person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.