आयुर्वेद की सलाह: दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण हैं ये औषधियां, तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक (2024)

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिलाष श्रीवास्तव Updated Fri, 10 Jun 2022 06:29 PM IST

आयुर्वेद की सलाह: दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण हैं ये औषधियां, तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक (1)

1 of 5

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? - फोटो : iStock

    • Link Copied

शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए वजन पर ध्यान देना बहुत आवश्यक हो जाता है। वजन का अधिक या कम होना, दोनों ही समस्या कारक हैं। अधिक वजन के कारण जहां हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है, वहीं जिन लोगों का वजन कम होता है, उनमें भी कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। वजन कम होना आपके फिटनेस के साथ-साथ लुक को भी खराब कर देता है। सामान्यतौर पर शरीर को पर्याप्त मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व न मिल पाने के कारण लोगों को वजन कम होने या दुबलेपन की समस्या हो सकतीहै।

यदि आप भी दुबलेपन के शिकार हैं और आसानी से कुछ उपाय करके वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आयुर्वेद द्वारा सुझाईगईकुछ उपाय और जड़ी-बूटियों का सेवन आपकी मदद कर सकते हैं। कई औषधियों को तो अत्यंत प्रभावी ढंग से वजन बढ़ाने में मददगार माना जाता है।

सबसे खास बात यह है आयुर्वेदिक औषधियों से किसी प्रकार के साइड-इफेक्ट्स का भी खतरा कम होता है। आइए जानते हैं कि किन उपायों और औषधियों को प्रयोग में लाकर आसानी से वजन बढ़ाने और आकर्षक लुक-फिटनेस पाने में मदद मिल सकती है?

विज्ञापन
आयुर्वेद की सलाह: दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण हैं ये औषधियां, तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक (2)

2 of 5

अश्वगंधा औषधि के लाभ - फोटो : Pixabay

अश्वगंधा का सेवन करें

प्राकृतिक रूप से वजन को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में कई सारी औषधियों का जिक्र मिलता है, जिसमें अस्वगंधा सबसे प्रभावी औषधि मानी जाती है। यह औषधि शरीर के फिटनेस के साथ वजन को भी तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में इसका लाभ देखने को मिल सकताहै। ध्यान रखें, हर किसी की स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है, इसलिए अगर आप पहले से किसी रोग के शिकार हैं तो किसी भी औषधि के सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।

विज्ञापन
आयुर्वेद की सलाह: दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण हैं ये औषधियां, तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक (3)

3 of 5

वजन को बढ़ाने वाली औषधियां - फोटो : istock

सतावरी भी फायदेमंद

अश्वगंधा की ही तरह सतावरी भी उन अत्यंत फायदेमंद औषधियों में से एक है जो आसानी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। शरीर में द्रव संतुलन को बनाए रखने के साथ पाचन तंत्र को ठीक रखकर भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में इस औषधि के लाभ के बारे में पता चलता है। इस प्रकार से यह वजन बढ़ाने में आपके लिए काफी फायदेमंद औषधि हो सकती है। आमतौर पर स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं को इस औषधि के सेवन की सलाह दी जाती है।

आयुर्वेद की सलाह: दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण हैं ये औषधियां, तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक (4)

4 of 5

आयुर्वेद की औषधियां - फोटो : पेक्सेल्स

यष्टिमधु के लाभ

आयुर्वेद विशेषज्ञ कहते हैं यदि आपका पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो यह वजन को बढ़ने से रोक सकती है, इसलिए सबसे पहले इन दोनों को ठीक करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने में यष्टिमधु का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह औषधि इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र को ठीक रखने और शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए काफी कारगर मानी जाती है।

विज्ञापन
विज्ञापन
आयुर्वेद की सलाह: दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण हैं ये औषधियां, तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक (5)

5 of 5

कम वजन से रहते हैं परेशान? - फोटो : iStock

इन बातों का भी रखें ध्यान

विशेषज्ञों के मुताबिक आप वजन कम करना चाहते हैं, या बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, दोनों ही स्थितियों में दिनचर्या और जीवनशैली को ठीक रखना बहुत आवश्यक है। विशेषरूप से रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम आठ घंटे की उचित नींद जरूर लें। अच्छी नींद के लिए एक गिलास गाय के दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पिएं। इसके अलावा आहार में दालचीनी, लहसुन, अदरक, इलायची, लौंग और काली मिर्च जैसे मसालों को प्रयोग में लाना आपके पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली दोनों को स्वस्थ रखने में सहायक है, जो स्वाभाविक रूप से वजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

---------------
नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्ट्स औरस्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार परतैयार किया गया है।

अस्वीकरण:अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

विज्ञापन
आयुर्वेद की सलाह: दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण हैं ये औषधियां, तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Clemencia Bogisich Ret

Last Updated:

Views: 6199

Rating: 5 / 5 (80 voted)

Reviews: 95% of readers found this page helpful

Author information

Name: Clemencia Bogisich Ret

Birthday: 2001-07-17

Address: Suite 794 53887 Geri Spring, West Cristentown, KY 54855

Phone: +5934435460663

Job: Central Hospitality Director

Hobby: Yoga, Electronics, Rafting, Lockpicking, Inline skating, Puzzles, scrapbook

Introduction: My name is Clemencia Bogisich Ret, I am a super, outstanding, graceful, friendly, vast, comfortable, agreeable person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.