इन Ayurvedic जड़ी बूटियों से जल्द बढ़ाएं वजन, शरीर होगा मज़बूत (2024)

News Nation Bureau
By Nandini Shukla

New Delhi:

पतले दुबले लोग वजन बढ़ाने के लिए बहुत परेशान रहते हैं. हर वो तरीका अपनाते हैं जिनसे उनका वजन बढे. अगर आप खाने-पीने में लापरवाही बरतते हैं तो आपको अपनी डाइट को ठीक रखना जरूरी है. जिनको वेट गेनिंग की समस्या है उनको जल्द से जल्द वेट बढ़ाना होता है. इसलिए वो हर वो चीज़ खाते हैं जो हेेल्दी हो. आज आपको कुछ आयुर्वेदिक तरीका बताते हैं जिनसे आपका वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा शरीर को मज़बूत भी ये आयुर्वेद के नुस्खें बना पाएंगे. मोटा होने के लिए डाइट (Weight Gain Diet) और एक्सरसाइज (Weight Gain Exercise) भी जरूरी है. इससे आप हेल्दी वेट गेन करते हैं. अगर आपका वजन सही तरीके से बढ़ता है तो आप लंबे समय तक स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे. तो चलिए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक तरीका जिनसे आपका वजन सही तरीके से बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें- जोड़ों के दर्द को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर, जल्द मिलेगा आराम

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic Treatment For Weight Gain)

1- अश्वागंधा चूर्ण- वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण का सेवन जरूर करें. अश्वागंधा चूर्ण का उपयोग आयुर्वेद में काफी किया जाता है. रोज दूध और अश्वागंधा साथ में लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

2- शतावर चूर्ण- आयुर्वेद में शतावर चूर्ण को बहुत कारगर माना जाता है. दूध में मिला कर पीएं. आपका वजन जल्दी बढ़ेगा. ये एक एंटी डिप्रेस की तरह भी काम करता है. इसे आप छाछ , दूध के साथ ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में तरबूज को इस तरीके से करें इस्तेमाल, चेहरा साफ़ और दूर हो जाएंगे Pimples

3- यष्टिमधु या मुलेठी - वजन कम होने और पतले होने की एक बड़ी वजह है पाचनशक्ति का कमजोर होना. आयुर्वेद में मुलेठी का इस्तेमाल पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए किया जाता है. वजन बढ़ने के लिए आप मुलतेहि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4- सफेद मुसली- सफेद मुसली खाने से स्ट्रेंथ बढ़ती है और कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है. सफ़ेद मुलेठी तनाव को कम करता है. और वजन बढ़ाने में मदद करता है.

5- च्यवनप्राश- च्यवनप्राश शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. वजन बढ़ाने के लिए भी च्वनप्राश सबसे पॉपुलर फॉर्मूला है. इससे पाचन शक्ति बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. रोज़ 1 से 2 चमच आप च्यवनप्राश खा सकते हैं.

इन Ayurvedic जड़ी बूटियों से जल्द बढ़ाएं वजन, शरीर होगा मज़बूत (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Lilliana Bartoletti

Last Updated:

Views: 5436

Rating: 4.2 / 5 (73 voted)

Reviews: 88% of readers found this page helpful

Author information

Name: Lilliana Bartoletti

Birthday: 1999-11-18

Address: 58866 Tricia Spurs, North Melvinberg, HI 91346-3774

Phone: +50616620367928

Job: Real-Estate Liaison

Hobby: Graffiti, Astronomy, Handball, Magic, Origami, Fashion, Foreign language learning

Introduction: My name is Lilliana Bartoletti, I am a adventurous, pleasant, shiny, beautiful, handsome, zealous, tasty person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.