दुबले-पतले हैं तो कुछ ही हफ्तों में वजन बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे (2024)

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही हफ्तों में वजन बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे (1)

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए असरदार घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली:

बदलती लाइफस्टाइल और समय की कमी के चलते कई लोग खुद को समय नहीं दे पाते. इसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ता है. खुद को फिट रखने की चाह में कई लोग जिम का सहारा लेते हैं तो कई हेल्दी डाइट का. कई लोग वजन घटाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं तो कई वजन बढ़ाने के लिए लाखों तरकीबे आजमाते हैं. ऐसा देखने में आता है कि जिम जाने पर वजन कम तो हो जाता है, लेकिन सुडौल, मजबूत शरीर के साथ वजन बढ़ाने की चाहत में जिम जाना उतना कारगर सिद्ध नहीं हो पाता. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है.

वजन बढ़ाने (मोटा होने) के घरेलू उपाय (Home Remedies for Weight Gaining in Hindi)

  • वजन बढ़ाने के लिए आप केले की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप दिन में कम से कम तीन से चार केले खाएं. केला पौष्टिक व पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे दूध या दही के साथ भी खाया जा सकता है.
  • वजन बढ़ाने के लिए आप सेब और गाजर का सेवन करें. इसके लिए आप बराबर मात्रा में छिल्का सहित उत्तम गुणवत्ता के सेब और गाजर लेकर कद्दूकस कर लें. इसे दोपहर भोजन के बाद खाएं. कुछ ही हफ्तों में इससे लाभ मिलता है.
  • इसके अलावा आप तीन से चार बादाम, खजूर और अंजीर को कूटकर दूध में डालकर उबालें. अच्छी तरह उबलने के बाद दूध को गुनगुना होने पर रोज सोने से पहले पिएं. यह मोटे होने की आयुर्वेदिक दवा है.
  • वजन में वृद्धि के लिए जौ का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए आप आवश्यकतानुसार जौ को भीगोकर कूट-छील लें. जौ का 60 ग्रा. की मात्रा को 500 ग्रा. दूध में मिलाकर खीर बना लें. इसका दो महीने तक सेवन करें. रोजना इस खीर का सेवन करने से दुबले या कमजोर व्यक्ति भी मोटे हो जाते हैं. इससे वजन में वृद्धि होती है.
  • वजन बढ़ाने के लिए आप सोयाबीन का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप नाश्ते में सोयाबीन व अंकुरित अनाज का सेवन करें. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. शरीर को मजबूत बनाने और वजन में वृद्धि के लिए इसे मोटा होने की दवा के रूप में उपयोग किया जाता है.

असामान्य रूप से वजन के घटने का कारण (Weight Loss Causes in Hindi)

  • अवसाद या तनाव.
  • हार्मोन संबंधी विकार.
  • इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज.
  • छोटी आंत में परेशानी.
  • थायरॉइड संबंधी समस्या.
  • पेट में अल्सर की समस्या होना.

यह भी पढ़ें

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पढ़ें बॉलीवुड,राजनीति,खेल समाचार,देश और विदेश की ताजा समाचार अब हिंदी में (Hindi News)

लाइव खबर देखें:

फॉलो करे:

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही हफ्तों में वजन बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Lilliana Bartoletti

Last Updated:

Views: 6702

Rating: 4.2 / 5 (73 voted)

Reviews: 80% of readers found this page helpful

Author information

Name: Lilliana Bartoletti

Birthday: 1999-11-18

Address: 58866 Tricia Spurs, North Melvinberg, HI 91346-3774

Phone: +50616620367928

Job: Real-Estate Liaison

Hobby: Graffiti, Astronomy, Handball, Magic, Origami, Fashion, Foreign language learning

Introduction: My name is Lilliana Bartoletti, I am a adventurous, pleasant, shiny, beautiful, handsome, zealous, tasty person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.