अच्छी सेहत बनाने के लिये क्या खाएं (2024)

Table of Contents
अच्छी सेहत बनाने के लिये क्या खाएं – Health Banane ke liye kya khaye सेहत बनाने का घरेलू नुस्खा हैं फ्रूट जूस – Fruit juice benefits in hindi स्प्राउट्स खाने के फायदे – Health Kaise Banaye डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें – Dairy Product benefits in hindi ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत बनाने में फायदेमंद – Dry Fruits benefits in hindi ग्रीन टी है फिट रहने के घरेलू उपाय – Green Tea Benefits in Hindi प्लांट बेस्ड ऑयल का इस्तेमाल करें – Plant based oil benefits in hindi पालक खाकर रहें फिट – Spinach benefits in hindi अनाज का सेवन सेहत के लिये फायदेमंद – Whole grain benefits in hindi ओट्स खाने के फायदे – Oats benefits in hindi ब्रोकली खाने के फायदे – Broccoli benefits in hindi सेहत बनाने के लिए क्या खाएं, वीडियो यहाँ देखें अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ अच्छी सेहत रखने के लिए क्या करना चाहिए? सुबह खाना कितने बजे खाना चाहिए? क्या खाने से सेहत बनेगी? सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए? भोजन कब और कितना खाना चाहिए? दोपहर में खाना कितने बजे खाना चाहिए?

“Health Banane ke Liye Kya Khana Chahiye” या “अच्छी सेहत बनाने के लिये क्या खाएं” यह एक बड़ा सवाल आज युवाओं के बीच अपनी जगह बना चुका है। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निवास होता है। स्वस्थ मन से सकारत्मकता यानि कि positivity आती है। जिसके कारण हम Mentally healthy रहते हैं। लेकिन इससे पहले physically healthy होना भी आवश्यक है। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिये सबसे पहले हमें अपने रूटीन को मेंटेन करना पड़ता है।

Busy Routine से सही Meal, Exercise, Meditation इत्यादि के लिये समय निकालना जरूरी है। अच्छी सेहत यानि कि Healthy Body बनाने के लिये हमें अच्छा खाना खाने की जरूरत होती है। यहां अच्छा खाना का आशय यह है कि ऐसा भोजन जिसमें सभी पोषक तत्व, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर इत्यादि अच्छी मात्रा में हो। सही Meal की बात करें तो इसमें Breakfast को कभी भी skip नहीं करना चाहिये। इसके अलावा रात का खाना सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना चाहिये।

यह भी पढ़ें – वजन बढ़ाना चाहते हैं तो जरूर खाएं ये 10 चीजें

अब बात आती है कि अच्छी सेहत बनाने के लिये क्या खाएं या Health Banane ke liye kya khayen। तो इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह जानने को मिलेगा कि हैल्दी रहने के लिये क्या खाना चाहिये…

विषय सूची

अच्छी सेहत बनाने के लिये क्या खाएं – Health Banane ke liye kya khaye

अच्छी सेहत बनाने के लिये क्या खाएं- यह एक बड़ा सवाल है। Healthy रहने के लिये सभी तरह के व्यंजन का सेवन करना चाहिये। जिससे कि शरीर को सारे पोषक तत्व मिल सकें। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह जानने को मिलेगा कि फिट रहने के लिये डाइट में किन किन चीजों का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।

सेहत बनाने का घरेलू नुस्खा हैं फ्रूट जूस – Fruit juice benefits in hindi

फल या उनके जूस का उपयोग हम sehat banane ke gharelu upay के रूप में कर सकते हैं। अगर आप Fruit Juice का इस्तेमाल कर रहें हैं तो मौसम फलों व ताजे फलों को जूस पियें नाकि Packed Juice। इसके अलावा सेहत बनाने के लिये केले का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसके लिये केले के साथ दूध, कुछ ड्राई फ्रूट्स, पीनट बटर व शहद मिलाकर पियेंगे तो आपको बहुत फायदा मिल सकता है। इस विधि से बनाए गये केले के जूस में पर्याप्त कैलोरी मिलेगी। जिसमें प्रोटीन, कार्ब्स और फैट्स तीनों चीजें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - अच्छी सेहत बनाने के टिप्स

स्प्राउट्स खाने के फायदे – Health Kaise Banaye

अच्छी health पाने के लिये स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं। स्प्राउट्स प्रोटीन से भरा होता हैं। जो लोग शाकाहारी हैं और अंडा, मांस, मछली आदि नहीं खा सकते उन्हें Sprouts का सेवन जरूर करना चाहिए। स्प्राउट्स बनाने के लिए मूंग दाल, सोयाबीन दाल, काला चना आदि को पानी मे भिगोकर रात को रख दें। अगले दिन सुबह जब यह अच्छी तरह फूल जाए तब इन्हें एक साफ कपड़े में बांदकर रख दें। 1 से 2 दिन बाद इनमें अंकुर आने लगेंगे तब इसका सेवन करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें – Dairy Product benefits in hindi

डेयरी प्रोडक्ट्स यानी कि दूध से बनी चीजें जैसे- दही, पनीर, छाछ, घी, लस्सी या फिर खुद दूध आदि का सेवन सेहत बनाने के लिए जरूरी होते हैं। इसका कारण यह है कि इन सभी खाद्य पदार्थों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। Dairy Product सेहत बनाने के साथ-साथ शरीर मे एनर्जी, स्टैमिना बढ़ाने और कैल्शियम की कमी को दूर करने में भी सहायक होते हैं।

यह भी पढ़ें - बिना जिम गये कैसे रहें फिट, जानिये

ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत बनाने में फायदेमंद – Dry Fruits benefits in hindi

ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश, खजूर, अखरोट, मुनक्का आदि का सेवन करने से सेहत बनाने में मदद मिलती है। ड्राई फ्रूट्स Good Fats का मुख्य स्रोत होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल एक लिमिट में ही करें क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन्हें खाने का सबसे अच्छा तरीका यह हैं की आप इन्हें थोड़ी देर पानी में भिगो के रखें और उसके बाद इनका सेवन करें।

ग्रीन टी है फिट रहने के घरेलू उपाय – Green Tea Benefits in Hindi

चाय या कॉफी पीने की जगह पर अगर आप रोजाना ग्रीन टी का इस्तेमाल करें तो यह आपके स्वास्थ के लिये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और इस तरह आपको अपना वजन बैलेंस करने में मदद मिल सकती है। ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्स करती है जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है, त्वचा स्वस्थ होती है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ग्रीन टी एजिंग के लक्षण को भी कम करती है।

यह भी पढ़ें - जानिये ग्रीन टी पीने का सही समय

प्लांट बेस्ड ऑयल का इस्तेमाल करें – Plant based oil benefits in hindi

डाइट में रिफाइंट ऑयल का कम से कम इस्तेमाल करें। खाना पकाने के लिए पौधे आधारित तेल जैसे ज़ैतून, कैनोला, सोया, मक्का, सूरजमुखी, मूंगफली इत्यादि जैसे तेलों का ही इस्तेमाल करें। इन्हीं की सहायता से ही खाना बनाएं।

पालक खाकर रहें फिट – Spinach benefits in hindi

पालक का सेवन आपको हमेशा फिट रख सकता है। यह आयरन, फोलेट, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन K व विटामिन सी से समृद्ध होती है। विटामिन k हड्डियों को व विटामिन सी बालों व त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा पालक रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। बता दें कि पालक में फैट व कैलोरी की मात्रा कम होती है।

अनाज का सेवन सेहत के लिये फायदेमंद – Whole grain benefits in hindi

साबुत अनाज जैसे ओट्स, क्विनोआ समेत अन्य चीजों को डाइट में शामिल करें। यह पाचन व इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए स्वस्थ चीजों में अनाज का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि इसमें सबसे कम केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल होता है। ये पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। ध्यान रहे कि सही अनाज का चुनाव करें। यह केमिकल फ्री, प्रिजर्वेटिव से मुक्त होना चाहिए।

ओट्स खाने के फायदे – Oats benefits in hindi

ओट्स सबसे हैल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है। ओट्स बॉडी को फिट रखने के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। ओट्स में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं। यह पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है। ओट्स में पर्याप्त मात्रा में मैंगनीज, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सेलेनियम और विटामिन बी1 होता है।

ब्रोकली खाने के फायदे – Broccoli benefits in hindi

ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन k, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, फाइबर और फोलेट पर्याप्त मात्रा में होता है। फोलेट यानि कि फोलिक एसिड ह्रदय के लिए बेहद बेहतरीन है और उन महिलाओं के लिए भी जो गर्भधारण करना चाहती हैं। ब्रोकली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

सेहत बनाने के लिए क्या खाएं, वीडियो यहाँ देखें

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

अच्छी सेहत रखने के लिए क्या करना चाहिए?

– खाना नीचे बैठकर और हाथों से खाएं
– खाना खाते हुए फोन, टीवी, लैपटॉप आदि सभी गैजेट से दूर रहें
– रोजाना डाइट में मुट्ठीभर नट्स जरूर खाएं
– मौसमी फल व हरी सब्जियों का सेवन करें
– रागी, ज्वार जैसे मोटे अनाज को डाइट में शामिल करें
– घर पर जमा दही खाएं

सुबह खाना कितने बजे खाना चाहिए?

वास्तव में सुबह 10 से 11 बजे के बीच भोजन कर लेना चाहिए। जिससे कि दिनभर कार्य करने के लिए ऊर्जा मिल सके। कुछ लोग सुबह चाय-नाश्ता करके रात्रि में भोजन करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता। दिन का भोजन शारीरिक श्रम के अनुसार एवं रात का भोजन हल्का व सुपाच्य होना चाहिए।

क्या खाने से सेहत बनेगी?

लो फैट, मध्यम मात्रा में कार्ब्स, प्रोटीन, लो फाइबर, फ्लूइड जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। एक्सरसाइज से पहले क्वालिटी कार्ब्स, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट्स का सेवन करना चाहिए। मसल्स को जल्दी एनर्जी दिलाने के लिए ब्रेड, अनाज, पास्ता, चावल, फल, सब्जी आदि से कार्ब्स प्राप्त किया जा सकता है।

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए?

सुबह उठकर दलिया, अंडा, बादाम, ओट्स, पोहा इत्यादि का सेवन करना चाहिये।

भोजन कब और कितना खाना चाहिए?

कुछ लोग का मानना है कि दिनभर में 4-5 बार थोड़े-थोड़े समय पर कुछ ना कुछ खाएं, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि दिन में 3 बार खाने से सेहत अच्छी रहती है क्योंकि इस तरह खाने से खाना सही तरीके से पचता है। वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिन में 5 से 6 बार थोड़े-थोड़े समय पर खाने से शरीर हेल्दी रहता है।

दोपहर में खाना कितने बजे खाना चाहिए?

दोपहर का भोजन 1 बजे से तीन बजे के बीच कर लेना चाहिए। लंच हमेशा 3 बजे से पहले करने की कोशिश करें। ऐसा करने से खाना का भरपूर फायदा आपके शरीर को मिलेगा। कहा जाता है नाश्ता सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर यानि करीब 9 बजे कर लेना चाहिए।

अच्छी सेहत बनाने के लिये क्या खाएं (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Nathanael Baumbach

Last Updated:

Views: 5894

Rating: 4.4 / 5 (55 voted)

Reviews: 94% of readers found this page helpful

Author information

Name: Nathanael Baumbach

Birthday: 1998-12-02

Address: Apt. 829 751 Glover View, West Orlando, IN 22436

Phone: +901025288581

Job: Internal IT Coordinator

Hobby: Gunsmithing, Motor sports, Flying, Skiing, Hooping, Lego building, Ice skating

Introduction: My name is Nathanael Baumbach, I am a fantastic, nice, victorious, brave, healthy, cute, glorious person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.