Weight Gain Foods: दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान, तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, कुछ ही समय में बन जाएगी अच्छी बॉडी (2024)

जहां लोग वजन या मोटापा बढ़ने (Obesity) से परेशान हैं, तो वहीं काफी सारे लोग कम वजन होने से भी परेशान हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जो दिन भर खाते रहते हैं, लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता और उनकोअक्सर बोलते सुना होगा कि ‘मैं दिन भर, सबकुछखाता हूं, लेकिन फिर भी मेरा वजन नहीं बढ़ता है है.’

जिस तरह अधिक वजन वालों को अपने दोस्तों से अपने बढ़े हुए वजन के कारण मजाक सहना पढ़ता है, वैसा ही दुबले-पतले शरीर वाले लोगों को भी कई बार लोगों के मजाक का पात्र बनना पढ़ता है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन वजन नहीं बढ़ रहा है, तो पहले वजन न बढ़ने का कारण जानना बहुत जरूरी है.

ये है वजन न बढ़ने का मुख्य कारण

वजन न बढ़ने का सबसे मुख्य कारण होता है, मेंटेनेंस कैलोरीसे अधिक कैलोरी न खाना. आसान शब्दों में समझें तो अगर किसी की मेंटनेंस कैलोरी 2000 है. अब उसे वजन कम करना है तो इससे कम कैलोरी खानी होंगी और वजन बढ़ाना है तो इससे अधिक कैलोरी खानी होंगी. मेंटेनेंस कैलोरी हर इंसान के वजन, हाइटऔर फिजिकल एक्टिविटी पर निर्भर करती है.

Advertisem*nt

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ शारीरिक बीमारियों के कारण भी इंसान का वजन नहीं बढ़ता. जिनमें हाइपरथायरायडिज्म (थायराइड का एक प्रकार), टाइप 1 डायबिटीज, ईटिंग डिसऑर्डर (कम या ज्यादा खाना), नींद आने में प्रॉब्लम आदि शामिल हैं.

अगर आपको इनमें से कोई समस्या नहीं है तो इसका कारण है, वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त कैलोरी का सेवन नहीं कर रहे हैं. ऐसे में वजन बढ़ाने के लिएहाई कैलोरी वाले फूड का सेवन करना चाहिए, ताकि मेंटनेंस से अधिक कैलोरी ले सकें.

दिन की पहली मील ब्रेकफास्ट होती है,इसलिए ब्रेकफास्टभी हाई कैलोरी वाला होना चाहिए. यदि आप भी वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, ब्रेकफास्ट में नीचे दिए हुए हाई कैलोरी फूड का सेवन कर सकते हैं.

1.अंडे (Eggs)

Weight Gain Foods: दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान, तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, कुछ ही समय में बन जाएगी अच्छी बॉडी (1)

अंडों के साइज के हिसाब से उसकी कैलोरी, प्रोटीन और न्यूट्रिशन की मात्रा बदल सकती है. अगर हम एक मीडियम साइज के अंडे की बात करें तो उसमें लगभग 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट होता है. वजन बढ़ाने वाले लोग अपनी कैलोरी के मुताबिक, अंडों का सेवन कर सकते हैं. अगर कोई 5 अंडे खाता है, तो उसे 385 कैलोरी ब्रेकफास्ट में अंडों से मिल सकती है.

स्टडीज के मुताबिक, अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए इसका सेवन सभी को करना चाहिए. वहीं वजन बढ़ाने वालों के लिए यह रामबाण की तरह काम करता है.

2. ओटमील (Oatmeal)

ओट्स का वैज्ञानिक नाम "एवेना सतीवा" है, जिसे जई नाम से भी जाना जाता है. यह विटामिन, मिनरल में काफी हाई होती है. हेल्दी कार्ब का सोर्स होने के कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 78 ग्राम रॉ ओट्स में लगभग 300 कैलोरी होती हैं. ओट्स के साथ दूध और कुछ फलों के टुकड़े डालकर उसका सेवन कर सकते हैं.

3. ब्राउन ब्रेड (Brown bread)

100 ग्राम या 2 स्लाइस ब्राउन ब्रेड में लगभग 154 कैलोरी, 6.2 ग्राम प्रोटीन, 28 ग्राम कार्ब और 1.9 ग्राम फैट होता है. अगर कोई ब्राउन ब्रेड के साथ 2 अंडे का ऑमलेट या फिर पीनट बटर लगाकर सेवन करता है, तो उसके लिए यह हेल्दी और हाई कैलोरी ब्रेकफास्ट होगा.

4. पीनट बटर और ब्राउन ब्रेड (Peanut Butter and Brown Bread)

Advertisem*nt

जैसा कि आप ऊपर पढ़ चुके हैं कि 2 स्लाइस ब्राउन ब्रेड में लगभग 154 कैलोरी होती हैं. तो 2 स्लाइस ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं. 2 चम्मच यानी 32 ग्राम पीनट बटर में 188 कैलोरी, 16 ग्राम फैट, 7 ग्राम प्रोटीन और 7.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

5. बनाना शेक और पीनट बटर (Banana Shake and Peanut Butter)

Weight Gain Foods: दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान, तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, कुछ ही समय में बन जाएगी अच्छी बॉडी (2)

एक मीडियम साइज या 100 Gm केला में लगभग 89 कैलोरी होती हैं. अगर कोई वजन बढ़ाना चाहता है तो वह 2 केला. 150 मिली दूध और 2 चम्मच पीनट बटर डालकर शेक बना सकता है. इस शेक की कैलोरी लगभग 400 के आसपास रहेगी, जो कि हाई कैलोरी शेक रहेगा.

6. पनीर और ब्राउन ब्रेड (Cheese and Brown Bread)

100 ग्राम पनीर में लगभग 265 कैलोरी, 20 ग्राम फैट, 18 ग्राम प्रोटीन होता है. अगर चाहें तो पनीर की भुर्जी का 2 स्लाइड ब्राउन ब्रेड के साथ सैंडविच बनाकर खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें भुर्ती बनाते समय 5 ग्राम घी या बटर का ही उपयोग करें, अधिक का नहीं.

Advertisem*nt

लेकिन ध्यान रखें आपको हर मील में कैलोरी अधिक होनी चाहिए, सिर्फ ब्रेकफास्ट में हाई कैलोरी लेने से कुछ नहीं होगा. इसके अलावा वेट ट्रेनिंग करें, अच्छी नींद लें, शरीर को आराम दें, विटामिन-मिनरल युक्त हेल्दी भोजन करें. ये सब चीजें मिलकर ही वजन बढ़ाने में मदद करती हैं. अधिक जानकारी के लिए किसी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं.

(Note: किसी भी फूड का सेवन करने से पहले सर्टिफाइड फिटनेस ट्रेनर या फिर न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह जरूर लें.)

Live TV

ये भी पढ़ें

  • Transformation journey: महिला ने 40 की उम्र में बिना जिम गए घटाया 34 किलो वजन, बताया- कैसे किया कमाल
  • Weight loss story: दोस्तों ने उड़ाया मजाक तो घटाया 48 किलो वजन, सब-इंस्पेक्टर ने ऐसे बनाए 6 पैक एब्स
Weight Gain Foods: दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान, तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, कुछ ही समय में बन जाएगी अच्छी बॉडी (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Edmund Hettinger DC

Last Updated:

Views: 5875

Rating: 4.8 / 5 (78 voted)

Reviews: 93% of readers found this page helpful

Author information

Name: Edmund Hettinger DC

Birthday: 1994-08-17

Address: 2033 Gerhold Pine, Port Jocelyn, VA 12101-5654

Phone: +8524399971620

Job: Central Manufacturing Supervisor

Hobby: Jogging, Metalworking, Tai chi, Shopping, Puzzles, Rock climbing, Crocheting

Introduction: My name is Edmund Hettinger DC, I am a adventurous, colorful, gifted, determined, precious, open, colorful person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.