खाली पेट इन चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद, जानें (2024)

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए ऐसे फूड्स को खाना चाहिए जो पोषण से भरपूर हो. दिन की शुरुआत में नाश्ते का अहम रोल रहता है. दरअसल, अगर नाश्ता बढ़िया हो तो पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है, इसलिए सुबह के नाश्ते को हल्के में न लें. अक्सर देखा गया है कि बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग या तो नाश्ता लेट करते हैं या वे नाश्ता करते ही नहीं हैं. बता दें ये सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

अब बात आती है कि नाश्ता में क्या खाया जाए. कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाली पेट खाने से हेल्दी रहने में मदद मिलती है. चलिए हम आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से सेहतमंद रहने में मदद मिलती है.

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन

दालचीनी

दालचीनी कई मायनों में सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. अगर आप इसे अपने सुबह की डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो इसका सेवन शहद के साथ करें. खाली पेट शहद और दालचीनी का पानी पीएं और हेल्दी रहे. इससे वजन भी कम किया जा सकता है.

पपीता

पपीते से पेट दुरुस्त रहता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. पपीता एक स्वादिष्ट फल है जो आपके पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा होता है. पपीते में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं जैसे फाइबर, फोलेट और विटामिन आदि. ये आपके लिवर को डिटॉक्स करता है और हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा ये डायबिटीज पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है.

नींबू पानी

नींबू पानी वजन घटाने में मददगार होता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. सुबह खाली पेट गर्म पानी में आधा नींबू और थोड़ा सा शहद मिलाएं. ये ड्रिंक सुबह आपके पाचन तंत्र को ठीक करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. नींबू शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है. ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

बादाम

ऐसा माना जाता है बादाम मांसपेशियों को बनाने में मददगार होती है और ये प्रोटीन से भी भरपूर होती है. सुबह बादाम खाने के कई तरीके हैं, जिनमें रातभर भीगी हुई बादाम खाना भी शामिल है. आप चाहे कोई भी शेक बनाएं और उसमें बादाम को डालकर उसे पीएं.

किशमिश का पानी

किशमिश लोकप्रिय सूखे मेवों में शामिल है. इसका स्वाद मीठा होता है. इसे अधिकतर लोग पसंद करते हैं. किशमिश को अंगूर सुखाकर बनाया जाता है. स्वास्थ्य के लिए ये लाभकारी होती है. इसके अलावा किशमिश के पानी का सेवन करना भी सेहत के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी चाय के साथ खा रहे हैं ये चीजें, हो जाए सावधान

ये भी पढ़ें- सेहत के लिए फायदेमंद होता है केले का छिलका, जानें कैसे?

खाली पेट इन चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद, जानें (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Laurine Ryan

Last Updated:

Views: 6070

Rating: 4.7 / 5 (77 voted)

Reviews: 84% of readers found this page helpful

Author information

Name: Laurine Ryan

Birthday: 1994-12-23

Address: Suite 751 871 Lissette Throughway, West Kittie, NH 41603

Phone: +2366831109631

Job: Sales Producer

Hobby: Creative writing, Motor sports, Do it yourself, Skateboarding, Coffee roasting, Calligraphy, Stand-up comedy

Introduction: My name is Laurine Ryan, I am a adorable, fair, graceful, spotless, gorgeous, homely, cooperative person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.