Bodybuilding Tips after 30: पुरुषों के लिए 30 की उम्र के बाद बॉडी बनाने के टिप्स | TheHealthSite.com हिंदी (2024)

Bodybuilding Tips after 30: पुरुषों के लिए 30 की उम्र के बाद बॉडी बनाने के टिप्स | TheHealthSite.com हिंदी (1)

तीस वर्ष की उम्र के बाद भी आप जिम जाकर वर्कआउट या बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो इन टिप्स (Bodybuilding tips after 30) को जरूर करें फॉलो....

Bodybuilding Tips after 30 for Men: एक्सरसाइज या बॉडीबिल्डिंग को नियमित रूप से लाइफस्टाइल में शामिल करना आसान नहीं है। 30 वर्ष की उम्र तक आप जिस जोश के साथ कोई भी वर्कआउट या बॉडीबिल्डिंग कर पाते हैं, उसी शारीरिक क्षमता से 30 वर्ष की उम्र पार करने के बाद ऐसा कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में बढ़ती उम्र में शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखते हुए ही किसी भी वर्कआउट को करना चाहिए। यदि आपने मेहनत करके अपनी बॉडी बनाई है और नहीं चाहते की 30-35 वर्ष की उम्र में ही आप शरीर से ढीले, अनफिट, ढीले दिखने लगें, तो फिर कुछ अहतियात बरत कर बॉडीबिल्डिंग को जारी रख सकते हैं। तीस वर्ष की उम्र के बाद भी आप जिम जाकर वर्कआउट या बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो इन टिप्स (Bodybuilding tips after 30 in hindi) को जरूर करें फॉलो....

1. हेल्दी डाइट लेना है जरूरी

बढ़ती उम्र में कोई भी शारीरिक वर्कआउट करने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन बहुत जरूरी है। इस बात पर ध्यान दें कि आप जो भी चीजें खाते हैं, उसका शरीर पर कैसा असर होगा। आप बॉडी बनाने के लिए जिस तरह की एक्सरसाइज, वर्कआउट करते हैं, उसी अनुसार डाइट और सप्लीमेंट्स का सेवन भी जरूरी है। नियमित रूप से अपना शुगर लेवल चेक करें। खाने के लिए एक फिक्स टाइम तय करें। कभी भी कुछ भी खाने से बचें। 30 वर्ष के बाद (Bodybuilding tips after 30) भी शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है, उन्हें डाइट में अवश्य शामिल करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जो भी एक्सरसाइज करते हैं, वो शरीर से प्रतिदिन कैलोरी की कितनी मात्रा बर्न करती है। वर्कआउट के अनुसार, पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करना सबसे जरूरी होता है।

2. पैरों की एक्सरसाइज पर दें ध्यान

तीस वर्ष की उम्र के बाद कोई भी एक्सरसाइज अपनी बॉडी की स्टैमिना के अनुसार ही करें। खासकर, बढ़ती उम्र में पैरों पर अधिक दबाव, बोझ ना डालें। पैरों को मजबूती देने के लिए एक बॉडीबिल्डर को पैरों के एक्सरसाइज कम ही करना चाहिए। पैरों का एक्सरसाइज 15 दिनों के गैप में करें। पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करें। खूब दौड़ें, वॉक करें, साइकिल चलाएं। इनसे भी पैरों को मजबूती मिलती है।

3. फुल बॉडी ट्रेनिंग से करें शुरुआत

यदि तीस वर्ष की उम्र के बाद आप कोई भी बॉडीबिल्डिंग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो खुद से ऐसा ना करें। एक अच्छे ट्रेनर की गाइडलाइंस के अनुसार ही वर्कआउट करें। जैसा-जैसा आपका ट्रेनर करने के लिए कहे, उन्हीं टिप्स को फॉलो करें। शुरुआत फुल बॉडी ट्रेनिंग के साथ करें। डिप्स, डेडलिफ्ट, कर्ल, बेंच प्रेस आदि एक्सरसाइज से शुरुआत करना सही रहेगा।

4. जीवनशैली में बदलाव लाएं

चाहते हैं कि बढ़ती उम्र में भी शरीर फिट रहे (fitness tips for men in hindi), तो बॉडीबिल्डिंग करने के दौरान जीवनशैली में बदलाव लाना होगा। सही समय पर खाना-पीना, बिना डेली रूटीन स्किप किए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी हो जाता है। हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। याद रखें बॉडी को हमेशा फिट बनाए रखने के लिए स्ट्रिक्ट रूटीन को फॉलो करना जरूरी है। तभी आप आकर्षक शरीर पा सकते हैं। शुरुआत में ही ऐसे एक्सरसाइज ना करें, जो शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द उत्पन्न कर दे।

Foods for Bodybuilding : दमदार बॉडी पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

बॉडी बिल्डिंग के लिए करते हैं प्रोटीन पाउडर का अधिक सेवन, तो जान लें इसके नुकसान

Bodybuilding Tips after 30: पुरुषों के लिए 30 की उम्र के बाद बॉडी बनाने के टिप्स | TheHealthSite.com हिंदी (2)

Don’t Miss Out on the Latest Updates.
Subscribe to Our Newsletter Today!

Bodybuilding Tips after 30: पुरुषों के लिए 30 की उम्र के बाद बॉडी बनाने के टिप्स | TheHealthSite.com हिंदी (3)

Bodybuilding Tips after 30: पुरुषों के लिए 30 की उम्र के बाद बॉडी बनाने के टिप्स | TheHealthSite.com हिंदी (2024)

FAQs

क्या मैं 30 की उम्र में बॉडी बिल्डर बन सकता हूं? ›

अगर आप 30 साल की उम्र के बाद बॉडीबिल्डिंग शुरू करना चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या में केवल छोटे-छोटे बदलाव करना आपके लिए सब कुछ करेगा । अपने वर्कआउट और आहार में बदलाव करने से आपको सुरक्षित रहते हुए वांछित लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। निम्नलिखित परिवर्तन आपको मांसपेशियों की परिभाषा बढ़ाने, मांसपेशियों का द्रव्यमान बढ़ाने और पेट की चर्बी कम करने की अनुमति देंगे।

30 साल की उम्र में बॉडी कैसे बनाएं? ›

प्रोटीन मसल्स ग्रोथ औत कमजोर शरीर को ताकतवर बनाने के लिए जरूरी है। 30 की उम्र के बाद शरीर को इसकी जरूरत होती है। पुरुषों को रोजाना कम से कम 55 ग्राम और महिला को 45 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। इसके लिए आपको अंडे, चिकन, डेयरी उत्पाद, प्लांट बेड प्रोटीन जैसे दाल, फलियां आदि का खूब सेवन करना चाहिए।

क्या 30 की उम्र में मसल्स बनाना मुश्किल है? ›

एक अच्छी तरह से डिजाइन किए गए प्रतिरोध प्रशिक्षण कार्यक्रम, संतुलित आहार, पर्याप्त आराम और तनाव प्रबंधन के साथ 30 की उम्र में वजन बढ़ाना संभव है।

35 साल बाद बॉडी कैसे बनाएं? ›

  1. 35 के बाद वजन बढ़ने के ये कारण होते हैं जिम्मेदार
  2. How to loose weight after 35.
  3. फिजिकली एक्टिव रहें लगातार प्रैक्टिस आपके शरीर को मजबूत बनाएगी और एक्सरसाइज करने की क्षमता को भी बढ़ाएगी। ...
  4. पार्टनर खोजें एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेशन बेहद जरूरी है। ...
  5. प्रोटीन लेना ना भूलें ...
  6. खाना ना छोड़े ...
  7. डाइट पर रहें फिक्स
Jun 23, 2023

क्या 30 के बाद मांसपेशियों को हासिल करना संभव है? ›

These examples fit closely with the scientific research, which shows no relation between age and the rate of muscle growth or strength development between 18 and 39-year-olds. This suggests that age is not a limiting factor in your response to training in any practical way up to the age of 40.

क्या 40 साल का आदमी बॉडी बिल्डर बन सकता है? ›

लेकिन समझदारी से प्रशिक्षण लेने और स्वस्थ जीवन शैली के माध्यम से अपने वर्कआउट का समर्थन करने से, आप देखेंगे कि 40 के बाद और उसके बाद भी मांसपेशियों का निर्माण बिल्कुल संभव है

बॉडी बनाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए? ›

डाइट में अंडा, केला और दूध, फलशरीर को ताकत देते हैं, ये आपको नेचुरल बॉडी बनाने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं. दूध और केले का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन, विटामिन, मिनरल व कार्बोहाइड्रेट मिलता है. जिसका सेवन हर रोज करना चाहिए. सुबह वर्कआउट से पहले या बाद में आप दो केला और दूध का शेक बनाकर पी सकते हैं.

30 के बाद फिट कैसे रहे? ›

शक्ति प्रशिक्षण को प्राथमिकता दें

अपनी दिनचर्या में शक्ति प्रशिक्षण को शामिल करना स्क्वैट्स, पुश-अप्स और लंजेज़ जैसे बॉडीवेट व्यायाम करने या वज़न का उपयोग करने जितना आसान हो सकता है। 30 की उम्र में फिट रहने के लिए कम से कम दो साप्ताहिक शक्ति-प्रशिक्षण सत्रों का लक्ष्य रखने की सलाह दी जाती है।

क्या 35 साल का व्यक्ति मांसपेशियों का निर्माण कर सकता है? ›

सारांश। यदि हम रणनीतिक रूप से भोजन और व्यायाम नहीं करते हैं, तो उम्र बढ़ने के साथ हमारी मांसपेशियां कम होने लगती हैं। लेकिन शक्ति प्रशिक्षण और पर्याप्त प्रोटीन खाने से आपको किसी भी उम्र में मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिल सकती है । सप्ताह में दो या तीन बार शक्ति प्रशिक्षण करना और धीरे-धीरे अपने दोहराव और आपके द्वारा उठाए जा रहे वजन को बढ़ाना एक अच्छा विचार है।

30 की उम्र में मसल्स बनाने में कितना समय लगता है? ›

अधिकांश शुरुआती लोगों को आठ सप्ताह के भीतर ध्यान देने योग्य मांसपेशियों की वृद्धि दिखाई देगी, जबकि अधिक अनुभवी भारोत्तोलकों को तीन से चार सप्ताह में बदलाव दिखाई देगा। अधिकांश व्यक्ति सही शक्ति प्रशिक्षण और पोषण योजना के साथ प्रति माह एक से दो पाउंड दुबली मांसपेशियाँ प्राप्त करते हैं।

मस्कुलर बॉडी बनाने में कितना टाइम लगता है? ›

एक आकर्षक शरीर बनाने में आपको 6 से 12 महीने का समय लगता है और इसमें काफी मेहनत भी लगती है।

पुरुष किस उम्र में मांसपेशियों का निर्माण बंद कर देते हैं? ›

आमतौर पर, मांसपेशियों का द्रव्यमान और ताकत जन्म से लगातार बढ़ती है और लगभग 30 से 35 साल की उम्र में अपने चरम पर पहुंच जाती है। उसके बाद, मांसपेशियों की शक्ति और प्रदर्शन में पहले धीरे-धीरे और रैखिक रूप से गिरावट आती है, और फिर महिलाओं के लिए 65 वर्ष की आयु और पुरुषों के लिए 70 वर्ष की आयु के बाद तेजी से गिरावट आती है।

कितनी उम्र तक बॉडी बना सकते हैं? ›

जिम ज्वाइन करने की सही उम्र 20 साल के बाद से 50 साल तक होती है. डॉ. डीएस मर्तोलिया बताते हैं कि, ये सही कि शरीरिक विकास के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है.

जल्दी से बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए? ›

आइए इस लेख के माध्यम से हम बॉडी बनाने के घरेलू उपायों को जानें.
  1. बादाम बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होती हैं जो आपको ऊर्जांवित करता हैं और शरीर में स्फूर्ति जगाती हैं. ...
  2. अंडे बॉडी बनाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक संतुलित आहार पर निर्भर रहें. ...
  3. दूध ...
  4. मुलेठी ...
  5. केला ...
  6. एक्सरसाइज ...
  7. स्ट्रॉबेरी ...
  8. मैंगो
Jan 25, 2024

30 की उम्र के बाद जीवन में कौनसे बदलाव आतें हैं? ›

30 साल की उम्र के बाद हमारी लाइफ स्टाइल और कुछ आदतों की वजह से मानसिक समस्या जैसे एंजाइटी, डिप्रेशन आदि भी होने लगती है। शारीरिक गतिविधियों और पोषक आहार की कमी, जरूरत से ज्यादा पार्टी, शराब-धूम्रपान आदि इन मानसिक समस्याओं की बड़ी वजह है।

बॉडीबिल्डर बनने के लिए किस उम्र में बहुत देर हो जाती है? ›

क्या 50 से अधिक उम्र में बॉडीबिल्डिंग सुरक्षित है? भले ही आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया हो, आप अब बॉडीबिल्डिंग शुरू कर सकते हैं। मिस्टर के विजेता, पर्सनल ट्रेनर वॉरेन गेंडेल कहते हैं, "अगर आप सक्रिय जीवनशैली जीते हैं और अच्छे स्वास्थ्य में हैं तो आप किसी भी उम्र में फिट हो सकते हैं।"

क्या 30 के बाद एक आदमी मांसपेशियों का निर्माण कर सकता है? ›

बूढ़े होने का मतलब यह नहीं है कि आप मजबूत नहीं हो सकते। वास्तव में, जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में एक अध्ययन में पाया गया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के जिन पुरुषों ने अपने से आधी उम्र के पुरुषों के समान कार्यक्रम पूरा किया, उनके पैरों और जांघों की ताकत और मांसपेशियों का आकार दोनों बढ़ गए।

बॉडीबिल्डर किस उम्र में शुरू होता है? ›

बॉडीबिल्डिंग शुरू करते समय विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक शारीरिक परिपक्वता और हड्डियों का विकास है। सामान्य तौर पर, किसी भी प्रकार का शक्ति प्रशिक्षण शुरू करने से पहले 15-16 वर्ष की आयु तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि हड्डियों का विकास और वृद्धि किशोरावस्था के दौरान जारी रहती है।

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Tyson Zemlak

Last Updated:

Views: 6133

Rating: 4.2 / 5 (43 voted)

Reviews: 90% of readers found this page helpful

Author information

Name: Tyson Zemlak

Birthday: 1992-03-17

Address: Apt. 662 96191 Quigley Dam, Kubview, MA 42013

Phone: +441678032891

Job: Community-Services Orchestrator

Hobby: Coffee roasting, Calligraphy, Metalworking, Fashion, Vehicle restoration, Shopping, Photography

Introduction: My name is Tyson Zemlak, I am a excited, light, sparkling, super, open, fair, magnificent person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.