अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (2024)

Table of Contents
यह इकाई किस बारे में है आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं यह दृष्टिकोण क्यों महत्वपूर्ण है 1 व्याकरण पढ़ाने के विभिन्न तरीके गतिविधि 1: अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने के तरीके केस स्टडी 1: श्री तलवार का अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने का अलग तरीका 2 अंग्रेजी व्याकरण का अभ्यास करने के लिए पाठ्यपुस्तक का उपयोग करना केस स्टडी 2: श्री बैनर्जी वर्तमान काल (Present Tense) की समीक्षा कर रहे हैं गतिविधि 2: व्याकरण पढ़ाने के लिए पाठ्यपुस्तक के टेक्स्ट का उपयोग करना 3 अंग्रेजी व्याकरण का अभ्यास करने के लिए अन्य संसाधनों का उपयोगकरना केस स्टडी 3: श्रीमती गौतम imperative की समीक्षा करने के लिए एक फूड रैपर का उपयोग करती हैं गतिविधि 3: अंग्रेजी व्याकरण का अभ्यास करने के लिए अन्य संसाधनों का उपयोग करना 4 सारांश संसाधन संसाधन 1: अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने के अन्य तरीके संसाधन 2: एक पाठ्यपुस्तक से लिया गया उद्धरण संसाधन 3: स्वयं अपनी अंग्रेज़ी का विकास करें संसाधन 4: स्थानीय संसाधनों का उपयोग करते हुए संसाधन 5: पाठों का नियोजन करना अतिरिक्त संसाधन संदर्भ/संदर्भग्रंथ सूची Acknowledgements अभिस्वीकृतियाँ

Unless otherwise stated, copyright © 2024 The Open University, all rights reserved.
Printable page generated Thursday, 28 March 2024, 11:13 AM

यह इकाई किस बारे में है

Maximise

आपके छात्र व्याकरण के नियमों का वर्णन करने में समर्थ हो सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब होना आवश्यक नहीं है कि वे पाठ्यपुस्तकों या परीक्षाओं में व्याकरण के अभ्यासों को पूरा करने में सक्षम हैं। व्याकरण के नियमों का पता होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता कि बोलते या लिखते समय छात्र भाषा का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। नियमों को याद करना भाषा को सीखते समय सहायक हो सकता है, लेकिन अंग्रेजी व्याकरण को समझने और अपने लेखन और बोलचाल में उसका प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने में अपने छात्रों की मदद करने के लिए आप अन्य तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

इन तकनीकों में शामिल हैं:

  • छात्रों को ऐसी गतिविधियाँ देना जो उन्हें यह देखने में मदद करती हैं कि उनकी पाठ्यपुस्तकों के गद्यांशों में या अन्य पाठों में व्याकरण का उपयोग कैसे किया जाता है।
  • उदाहरणों को देखकर व्याकरण के नियमों का अनुमान करने में छात्रों की मदद करना।

इन तकनीकों का उद्देश्य छात्रों से ऐसी गतिविधियाँ करवाना है जो उन्हें लेखन और बोलचाल के माध्यम से अंग्रेजी व्याकरण के प्रतिमानों को देखने और व्याकरण का अभ्यास करने का अवसर देती हैं। इसको करने से आपके छात्रों की अंग्रेजी में बातचीत करने की क्षमता में वृद्धि होगी (ली और वैनपैटन, 2003)।

आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं

  • बातचीत करने के लिए व्याकरण का उपयोग करने में छात्रों की मदद कैसे करें।
  • अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने के लिए पाठ्य पुस्तक और अन्य संसाधनों का उपयोग कैसे करें।
  • अंग्रेजी भाषा के उपयोग के प्रतिमानों को देखने और व्याकरण के नियमों का अनुमान लगाने में छात्रों की मदद कैसे करें।

यह दृष्टिकोण क्यों महत्वपूर्ण है

व्याकरण भाषा का एक अनिवार्य अंग होता है। यदि आप अपने छात्रों की अंग्रेजी व्याकरण के ज्ञान और उपयोग को सुधारने में मदद कर सकते हैं, तो उनका स्तर चाहे जो भी हो, आप न केवल स्कूल के अध्ययनों और परीक्षाओं में उनकी मदद करेंगे, बल्कि आप उनकी लिखित और बोलचाल की अंग्रेजी को भी बेहतर समझने में मदद करेंगे। वास्तविक जीवन में, आम तौर पर छात्र अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में मदद के लिए व्याकरण की किताब लेकर नहीं घूमते हैं। इसलिए व्याकरण पढ़ाने में शामिल होता है छात्रों को अपने दैनिक जीवन में व्याकरण का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए तैयार करना।

1 व्याकरण पढ़ाने के विभिन्न तरीके

Maximise

अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (5)

विचार के लिए रुकें

यदि हो सके, तो अपने किसी सहकर्मी के साथ निम्नलिखित प्रश्नों पर चर्चा करें।

  • क्या आपकी कक्षाओं में छात्रों को व्याकरण के नियमों को याद रखने में कठिनाई होती है?
  • क्या आपके पास ऐसे छात्र हैं जो नियम तो याद रखते हैं लेकिन फिर भी केवल निम्न ग्रेड प्राप्त करते हैं?

कुछ छात्र व्याकरण के नियमों को सीखने के लिए समय का उपयोग या प्रयास नहीं करते हैं, लेकिन अन्य छात्र उपरोक्त छात्र के जैसे होंगे: वे नियमों को सीखने का प्रयास करते हैं लेकिन उन्हें याद रखने में कठिनाई महसूस करते हैं। यदि वे उन्हें याद कर भी लें तब भी उन्हें नियमों को सोचने और लागू करने के लिए समय की जरूरत होती है।

भाषा को अकेले नियमों के माध्यम से ही नहीं सीखा जा सकता। भाषा सीखने वालों को भाषा का प्रयोग धारा प्रवाह बोलने के लिए भी करना चाहिए न कि केवल उनके बारे में जानना चाहिए। उन्हें भाषा को कैसे इस्तेमाल किया जाता है यह समझने के लिए, उसका उपयोग करने के ढेर सारे उदाहरणों को देखना और सुनना चाहिए।

अब कक्षा 10 के एक छात्र के अनुभवों के बारे में पढ़ें।

Maximise

अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (8)

विचार के लिए रुकें

हो सके तो अपने किसी सहकर्मी के साथ इन प्रश्नों पर चर्चा करें:

  • क्या आपकी कक्षाओं में इस तरह के छात्र हैं?
  • आप क्यों सोचते हैं कि उन्हें अंग्रेजी में बोलने में समस्याएं हैं, हालांकि उन्हें व्याकरण के लिए अच्छे ग्रेड मिलते हैं?

कुछ छात्र व्याकरण के लिखित अभ्यासों को बहुत अच्छी तरह से करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब हमेशा ही यह नहीं होता कि वे जब अंग्रेजी लिख रहे या बोल रहे होते हैं तब उसका उपयोग अच्छी तरह से करने में समर्थ हैं। व्याकरण का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, छात्रों को उसे बोलने और लिखने की विभिन्न प्रकार की स्थितियों में अभ्यास करने की जरूरत होती है – केवल व्याकरण के अभ्यास या परीक्षाओं की ही नही।

गतिविधि 1: अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने के तरीके

अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने का कोई ‘सही’ तरीका नहीं है। तथापि, यदि आप अपने व्याकरण पढ़ाने के तरीके में परिवर्तन करते हैं, तो आप परीक्षाओं और वास्तविक जीवन की स्थितियों में उसे समझने और उसका उपयोग करने में अधिक छात्रों की मदद करेंगे। उदाहरणों का उपयोग और छात्रों से व्याकरण के नियमों का अनुमान करवाने से उन्हें नियमों को सफलतापूर्वक सीखने और उनका उपयोग करने में मदद मिल सकती है। यह देखना कि भाषा उस सन्दर्भ में कैसे काम करती है व्याकरण के किसी नियम को केवल याद करने से अधिक प्रभाव डाल सकता है।

यहाँ पर व्याकरण के एक बिंदु को पढ़ाने के तीन अलग-अलग तरीके प्रस्तुत हैं। यहाँ दिए गए उदाहरण reported speech के बारे में हैं, जिसे माध्यमिक अंग्रेजी पाठ्यपुस्तकों में आम तौर पर पढ़ाया जाता है, लेकिन आप व्याकरण के किसी भी बिंदु का उपयोग कर सकते हैं:

  • यह तरीका अधिकतर व्याकरण के नियम पर संकेंद्रित है। श्रीमती अपराजिता बोर्ड पर व्याकरण बिंदु लिखती हैं (‘Reported Speech’) और उन्हें निम्नलिखित नियम देती हैं:
    • ‘If the verb in the original sentence is in the present tense in direct speech, it shifts to past tense in reported speech.’
  • उसके बाद, वे छात्रों से पाठ्यपुस्तकों में reported speech पर दिए गए अभ्यास वैयक्तिक रूप से करने को कहती हैं। फिर वे उनसे होमवर्क में उस नियम को याद करने के लिए कहती हैं।
  • यह तरीका अधिक अंतर्सक्रिय (interactive) है, क्योंकि शिक्षक छात्रों से उदाहरण देने को कहते हैं। श्री कपूर बोर्ड पर व्याकरण बिंदु लिखते हैं (‘Reported Speech’) और नियम को स्पष्ट करते हैं (ऊपर की तरह)। समझाते समय, वे direct speech को indirect speech में बदलने के कुछ उदाहरण लिखते हैं, जैसा कि तालिका 1 में दर्शाया गया है।
तालिका 1 direct और reported speech के उदाहरण।
परिचयDirect speechReported speech
उदाहरणKemal said: ‘I want a samosa.’Kemal said that he wanted a samosa.
कालSimple pastSimple presentSimple past
  • फिर वे छात्रों को समूहों में संगठित करते हैं और उनसे direct speech में कुछ वाक्य लिखने को कहते हैं। वे समूहों से अपने वाक्यों की अदला-बदली करने और उन्हें direct speech से indirect speech में बदलने को कहते हैं।
  • इस तरीके में, शिक्षक छात्रों के उदाहरणों से यह अनुमान लगाने का प्रयास करवाते हैं कि नियम क्या है। श्रीमती अग्रवाल बोर्ड पर reported speech का उपयोग करते हुए एक वाक्य लिखती हैं:
    • ‘Sachin Tendulkar said he had never tried to compare himself to anyone else.’
  • वे सचिन के मूल वाक्य को बोर्ड पर लिखती हैं:

    • ‘I have never tried to compare myself to anyone else.’

    फिर वे छात्रों से वाक्यों के बीच अंतर बताने को कहती हैं। वे यह काम कुछ और उदाहरणों के साथ करती हैं, और छात्रों से पूछती हैं कि क्या वे बता सकते हैं कि reported speech के क्या नियम हैं। छात्रों द्वारा अपने विचार बता चुकने के बाद, शिक्षक नियम समझाती हैं, और अपने छात्रों से कुछ अन्य वाक्यों का अभ्यास करने को कहती हैं।

अगले कुछ अध्यायों के दौरान, इनमें से प्रत्येक तरीके को अपनी कक्षाओं में आजमाएं। प्रत्येक अध्याय के बाद, सोचें कि आपके छात्रों ने प्रत्येक तरीके से क्या सीखा: किन छात्रों ने व्याकरण बिंदु को सीख लिया है और किन छात्रों को व्याकरण बिंदु के साथ आश्वस्त होने के लिए अधिक मदद की जरूरत है? आप इन छात्रों की मदद कैसे करेंगे? क्या वे एक दूसरे की मदद कर सकते हैं?

फिर अपने अनुभवों की तुलना संसाधन 1 से करें, जो ऊपर सूचीबद्ध प्रत्येक तरीके के लाभों और चुनौतियों का वर्णन करता है।

केस स्टडी 1: श्री तलवार का अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने का अलग तरीका

श्री तलवार एक सरकारी स्कूल में कक्षा 9 को अंग्रेजी पढ़ाते हैं। उन्होंने अपने छात्रों को reported speech समझाई, और बोर्ड पर नियम और कुछ उदाहरण लिखे। उनके अधिकांश छात्र नियमों और उदाहरणों को बोलकर सुना सकते थे लेकिन तब भी उन्हें अपनी परीक्षा में बहुत अच्छे ग्रेड नहीं मिले।

मैंने सोचा reported speech को बेहतर ढंग से समझने में मैं अपने छात्रों की कैसे मदद कर सकता हूँ। मैं समझ रहा था कि नियमों को याद करने से व्याकरण बिंदु को समझने में सहायता नहीं मिल रही है, और इससे उन्हें उसका उपयोग करने में मदद नहीं मिल रही है। उन्हें संरचना के अधिक उदाहरण देखने की जरूरत थी, और reported speech का उपयोग करने के लिए उन्हें अधिक अभ्यास चाहिए था। मैंने विविध प्रकार के कालों (Tenses) सहित, direct speech के कुछ उदाहरण बोर्ड पर लिखे। उसे अधिक रोचक और छात्रों की जीवन से अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए, मैंने एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में कुछ वाक्य तैयार किए और उन्हें बोर्ड पर direct speech में लिखा।

  • ‘I live in Mumbai with my wife and children.’
  • ‘My mother always believed I would be an actor.’
  • ‘I’ve just won an award.’
  • ‘I’m going to star in a new film next month.’

बोर्ड की दूसरी ओर, मैंने ‘Shah Rukh Khan said:’ लिखा।

मैंने कक्षा से पूछा ‘What would these sentences be in reported speech?’ मैंने नहीं सोचा था कि उन्हें पता होगा, लेकिन एक छात्रा ने अपना हाथ उठाया और उसने मुझे पहले वाक्य के लिए उत्तर दिया:

अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (9)

मैंने उसकी प्रशंसा की, और वाक्य को बोर्ड पर लिखा। मैंने उससे पूछा: ‘How did you know the correct answer?’ उसने कहा कि उसे पक्के तौर पर पता नहीं है। मैंने अन्य वाक्यों के बारे में पूछा, और कभी-कभी छात्रों को पता होता था कि उन्हें reported speech में कैसे रखना है और कभी-कभी नहीं। जब हम गतिविधि कर रहे थे, तब मैंने indirect speech बनाने के तरीकों के नियम समझाए।

नियमों को समझा देने और छात्रों द्वारा कई उदाहरण देख लेने के बाद, मैंने सोचा कि छात्रों को अधकि अभ्यास की जरूरत पड़ेगी। सब कुछ होने के बाद भी, केवल कुछ ही छात्रों ने अब तक भाग लिया था। इसलिए मैंने अपने छात्रों को जोड़ियों में संगठित किया, और उनसे direct speech में कुछ वाक्य लिखने को कहा। मैंने उनसे कहा कि उन्हें कल्पना करनी चाहिए कि वाक्यों को एक प्रसिद्ध व्यक्ति द्वारा बोला गया था। मैंने कक्षा से कुछ उदाहरण देने को कहा:

Maximise

मैंने direct speech में कुछ वाक्य लिखने के लिए कक्षा को पाँच मिनट दिए। जब वे लिख रहे थे तब मैंने कक्षा में चहलकदमी की और कुछ जोड़ियों की जाँच की। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए जाँच करता गया कि सभी छात्र लिखने में व्यस्त रहें! पाँच मिनट बाद, मैंने छात्रों से रुकने और अपने वाक्यों की उनके बगल की जोड़ी के साथ अदला-बदली करने को कहा। एक जोड़ी को दूसरी जोड़ी के वाक्य मिल जाने के बाद, मैंने उनसे Direct Speech के वाक्यों को indirect Speech में बदलने को कहा फिर, मैंने वाक्यों को indirect speech में बदलने के लिए कक्षा को दस मिनट की समय सीमा दी।

इन गतिविधियों को करने में अधिक समय बिताने में सक्षम होना अच्छा होता, लेकिन मेरे पास कक्षाओं में करने के लिए पहले से इतना कुछ था – कि मैं इस पर बहुत अधिक समय व्यतीत नहीं कर सकता था। जो भी हो, समय सीमा देने से सुनिश्चित होता है कि छात्र संकेंद्रित बने रहें।

जब कक्षा काम में व्यस्त थी, तब मैंने फिर से चहलकदमी की और जितना संभव हो सका उतने वाक्यों की जाँच करने का प्रयास किया। मैं देख सकता था कि कुछ छात्रों को कठिनाई हो रही है, इसलिए मैंने उन जोड़ियों को दिखाया कि वाक्य कैसे बनाए जाते हैं। निःसंदेह, हर जोड़ी की जाँच करना और मदद करना असंभव था लेकिन कम से कम उन सभी को व्याकरण बिंदु के बारे में सोचने का एक मौका तो मिला था। और मुझे यह बात पता चली है कि छात्रों को सोचने और व्याकरण संरचनाओं का उपयोग करने के लिए कुछ समय की जरूरत होती है। जब दस मिनट खत्म हो गए, तो मैंने कुछ छात्रों से कुछ उदाहरण देने को कहा, जिससे मुझे देखने का मौका मिला कि उन्होंने समझ लिया है, और इससे कक्षा को नियमों पर दोबारा चर्चा करने का अवसर मिला।

2 अंग्रेजी व्याकरण का अभ्यास करने के लिए पाठ्यपुस्तक का उपयोग करना

व्याकरण भाषा का कोई अलग हिस्सा नहीं होता है। यह समझने में छात्रों की मदद करने के लिए कि अंग्रेजी की संरचना कैसे की जाती है और यह पढ़ाने के लिए कि भाषा का उपयोग वास्तव में कैसे किया जाता है, आप अपनी पाठ्यपुस्तक के अध्यायों का उपयोग कर सकते हैं।

अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (12)

विचार के लिए रुकें

NCERT Class X textbook, First Flight से एक अध्याय का यह उद्धरण पढ़ें। जब आप पढ़ रहे हों, तब निम्नलिखित प्रश्नों के बारे में सोचें:

  • गद्यांश में किस प्रकार की व्याकरण संबंधी संरचनाओं का उपयोग नियमित रूप से किया गया है?
  • व्याकरण समझने में छात्रों की मदद करने के लिए आप इस गद्यांश का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

Early in the New Year of 1956 I travelled to Southern Iraq. By then it had crossed my mind that I should like to keep an otter instead of a dog, and that Camusfeàrna, ringed by water a stone’s throw from its door, would be an eminently suitable spot for this experiment.

When I casually mentioned this to a friend, he casually replied that I had better get one in the Tigris marshes, for there they were as common as mosquitoes, and were often tamed by the Arabs. We were going to Basra to the Consulate-General to collect and answer our mail from Europe. At the Consulate-General we found that my friend’s mail had arrived but that mine had not.

I cabled to England, and when, three days later, nothing had happened, I tried to telephone. The call had to be booked twenty-four hours in advance. On the first day the line was out of order; on the second the exchange was closed for a religious holiday. On the third day there was another breakdown. My friend left, and I arranged to meet him in a week’s time. Five days later, my mail arrived. I carried it to my bedroom to read, and there, squatting on the floor, were two Arabs; beside them lay a sack that squirmed from time to time. They handed me a note from my friend: ‘Here is your otter…’

इस उद्धरण में अनेक व्याकरण बिंदुओं के उदाहरण हैं। यहाँ कुछ उदाहरण प्रस्तुत हैं, लेकिन आप सूची में अन्य उदाहरण जोड़ सकते हैं:

  • भूत काल (‘travelled’, ‘had crossed my mind’)
  • reported speech (‘he casually replied that I had better’)
  • passive voice (‘were often tamed’).

इस तरह के गद्यांश इस बात के उदाहरण प्रदान करते हैं कि व्याकरण का उपयोग कैसे किया जाता है, और आप इनकी ओर अपने छात्रों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। आप अपने छात्रों से उद्धरण को पढ़ने और कुछ व्याकरण कार्यों को खोजने या उन्हें रेखांकित करने – को कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे simple past tense के सभी उदाहरणों को रेखांकित कर सकते हैं। यह छात्रों की उन व्याकरण बिंदुओं की समीक्षा करने में मदद करने का अच्छा तरीका है जो वे पहले से सीख चुके हैं, या जो उन्हें इस स्तर पर पता होना चाहिए।

केस स्टडी 2: श्री बैनर्जी वर्तमान काल (Present Tense) की समीक्षा कर रहे हैं

श्री बैनर्जी हाल ही में एक जिले के ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूल में स्थान्तरित किये गये हैं। इससे पहले वे राजधानी के शहरी क्षेत्र में पढ़ाते थे।

जब मैंने कक्षा 9 के छात्रों को पढ़ाना शुरू किया तो मैं यह देखकर आष्चर्यचकित रह गया कि छात्र अपने पाठों के दौरान कितने शांत रहते थे: वे मेरे चुटकुलों पर नहीं हँसते थे, और न ही मेरे प्रश्नों का जवाब देते, या बोर्ड पर लिखी बातों का आनंद लेते। ऐसा लगता था कि उन्हें डर था कि मैं उनके बोलने और लिखने में व्याकरण संबंधी गलतियाँ करने के लिए उन्हें दंडित करूँगा। मैंने सोचा कि मुझे अपने छात्रों को कक्षा में सहज बनाना होगा और उनमें अंग्रेजी में बोलने व लिखने का आत्मविश्वास जगाना होगा।

मैंने यह दर्शाने के लिए अंग्रेजी पाठ्यपुस्तक में किसी उपयुक्त अध्याय की तलाश की। इस अंग्रेजी पाठ्यपुस्तक (CBSE’s Interact in English) की इकाई 3, जिसका नाम ‘Environment’ था, में Indian rhinoceros का वर्णन था [देखें संसाधन 2]। मैंने सोचा कि simple present tense का उपयोग लोगों या चीजों का वर्णन करने के लिए कैसे किया जाता है यह दर्शाने का यह एक अच्छा तरीका होगा।

शुरू करने से पहले, मैंने कक्षा को पाँच के समूहों में बाँटा और उनसे निम्नलिखित बातें पूछीं:

Maximise

दो समूह सरल अंग्रेजी में सटीक विवरण लिखने में सफल हुए, लेकिन अन्य में से अधिकांश ने ऐसे विवरण लिखे जो व्याकरण के अनुसार सही नहीं थे। कुछ लोगों ने वाक्यों को क्रिया के बिना लिखा। अन्य लोगों ने कालों (Tenses) के मिश्रण का उपयोग किया।

फिर मैंने छात्रों से अपने पाठों को अलग रखने को कहा और उन्हें बताया कि हम उन पर बाद में विचार करेंगे।

मैंने छात्रों से किताब को इकाई 3 पर खोलने और भारतीय गैंडे पर गद्यांश पढ़ने को कहा। जब वे पढ़ रहे थे, तब मैंने Simple Present Tense में क्रियाओं के साथ वाक्य लिखे और छात्रों से उन्हें गद्यांश की जानकारी से पूरा करने को कहा:

Maximise

जब उन्होंने वाक्य पूरे कर लिए, तो मैंने उनका ध्यान पाठ के उन भागों जिनमें गैंडे की विशेषताओं का वर्णन किया गया था, और फिर इन वाक्यों में प्रयुक्त क्रियाओं की ओर खींचा। मैंने स्पष्ट किया कि Simple Present Tense का प्रयोग ऐसी किसी बात का वर्णन करने के लिए कैसे किया जाता है जो आम तौर पर सच होती है।

फिर मैंने उन्हें Simple Present (‘It lives’ और ‘They live’; ‘It has’ और ‘Rhinos have’) के लिए विषय/क्रिया समझौता (Subject-Verb agreement) नियमों की याद दिलाई। उस बिंदु पर मुझे महसूस हुआ कि छात्रों ने देख लिया था कि गद्यांशों में Simple Present का उपयोग कैसे किया जाता है, और मैंने उन्हें उसे बनाने के नियमों की याद दिला दी थी। फिर मैं देखना चाहती थी कि क्या वे अपने स्वयं के लेखन को सही कर सकते हैं।

इसलिए मैंने अपने छात्रों से कक्षा के स्वयं अपने विवरणों की समीक्षा करने और यह देखने को कहा कि क्या वे उन्हें बेहतर बना सकते हैं। मुझे हर्ष हुआ कि छात्र अपने गद्यांशों का संपादन करने और फिर उन्हें कक्षा को पढ़कर सुनाने के लिए आतुर थे। इस बार, छात्रों ने अपने वाक्यों को कहीं अधिक सटीक रूप से संरचित किया था।

गतिविधि 2: व्याकरण पढ़ाने के लिए पाठ्यपुस्तक के टेक्स्ट का उपयोग करना

यह गतिविधि आपको अपने छात्रों के साथ करनी चाहिए।

केस स्टडी 2 में, शिक्षक ने यह देखने में छात्रों की मदद करने के लिए पाठ्यपुस्तक का उपयोग किया कि वर्तमान काल (Present Tense) का उपयोग कैसे करते हैं और इसका उपयोग लेखन में अधिक सटीक ढंग से कैसे किया जाता है। अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने और उसकी समीक्षा करने के लिए पाठ्यपुस्तक एक उपयोगी संसाधन है, खास तौर पर यदि आपके पास व्याकरण की कोई विशिष्ट पुस्तक नहीं है। अपनी कक्षा में इस तकनीक का उपयोग करने के लिए निम्न चरणों का अनुसरण करें:

  • व्याकरण के ऐसे किसी क्षेत्र की पहचान करें जिसमें आपको लगता है कि आपके छात्रों को कठिनाइयाँ हो रही हैं (उदाहरण के लिए, भूत काल (Past Tense) का उपयोग करना)।
  • ऐसा कोई अध्याय चुनें जिसमें व्याकरण के इस बिंदु के कुछ उदाहरण हैं।
  • छात्रों को जोड़ियों में संगठित करें और उनसे अध्याय को पढ़ते हुए व्याकरण के उस बिंदु के उदाहरणों को खोजने या रेखांकित करने को कहें। उनके शुरू करने से पहले संपूर्ण कक्षा के साथ एक उदाहरण करें ताकि हर व्यक्ति समझ ले कि उसे क्या करना है। एक समय सीमा, (यथा–तीन मिनट) निश्चित करें।
  • कुछ मिनट के बाद, छात्रों से आपको उदाहरण देने को कहें, और उन्हें ब्लैकबोर्ड पर लिखें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर व्यक्ति सम्मिलित महसूस करता है, कक्षा के अलग-अलग भागों से छात्रों से पूछने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, छात्रों से यह स्पष्ट करने को कहें कि व्याकरण के उस बिंदु का उपयोग क्यों किया गया है। यदि छात्र नहीं समझा सकते हैं, तो उनसे अधिक प्रश्न पूछकर उनकी मदद करें। स्वयं स्पष्टीकरण देने का प्रयास न करें।
  • प्रारूप या स्पेलिंग के बारे में प्रश्न पूछें।
  • यह पता लगाने के लिए कि आपके छात्रों ने कितना समझा है, उन्हें त्रुटि में सुधार करने का कोई अभ्यास दें। अध्याय में से कुछ और वाक्य लें और उनमें कुछ गलतियाँ करके उन्हें बोर्ड पर लिखें।

छात्रों से वाक्यों की नकल करने और गलतियों को जोड़ियों में सुधारने को कहें। उसके लिए उन्हें एक समय सीमा दें और फिर कक्षा के साथ सुधारों की समीक्षा करें।

अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (17)

विचार के लिए रुकें

इस गतिविधि का प्रयोग करने के बाद आपके विचार करने के लिए यहॉ कुछ प्रश्न दिए गए हैं। यदि संभव हो, तो इन प्रश्नों की चर्चा किसी सहकर्मी के साथ करें।

  • क्या आपके छात्र पाठ्यपुस्तक के अध्याय के उदाहरणों को पहचानने में सक्षम थे? यदि नहीं, तो आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं?
  • इस अभ्यास ने आपके छात्रों के कौशलों को बारे में आपको क्या बताया? किन छात्रों को गलतियाँ सुधारने में कठिनाई महसूस हुई? उनकी अपनी गलतियों को सुधारने में आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं?

उदाहरण खोजने में अपने छात्रों की मदद करने के लिए आप उनके तलाश करने से पहले व्याकरण के बिंदु की चर्चा कर सकते हैं, और उन्हें कुछ उदाहरण दे सकते हैं। आप उन्हें संकेत दे सकते हैं जैसे: ‘There is an example in the third paragraph’ इस प्रकार की गतिविधि में प्रयुक्त की जाने वाली भाषा के उदाहरणों के लिए, देखें संसाधन 3।

यदि आपके छात्र स्वयं अपनी गलतियों को पहचान नहीं पाते हैं, तो आप उन्हें चिह्नित कर सकते हैं ताकि छात्र जान सकें कि गलतियाँ कहाँ पर हैं। उन्हें यह न बताएं कि गलती क्या है – उन्हें केवल यह बताएं कि वह किस वाक्य में है। या आप उनसे गलती के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं: उदाहरण के लिए, ‘The person here is “my mother”, तो आपको क्रिया “have” के किस प्रकार की जरूरत है?’

इस तरह की गतिविधि करते समय, नोट करें कि कौन से छात्र भाषा को आसानी से समझ रहे हैं और किन्हें ऐसा करना कठिन लग रहा है। कुछ छात्र अधिक सीखने को तैयार रह सकते हैं, जबकि अन्य लोगों को अधिक अभ्यास की जरूरत होती है। यदि आप देखते हैं कि आपकी कक्षा में कई छात्रों को अधिक अभ्यास चाहिए, तो आप इस तरह की व्याकरण गतिविधि हर रोज कर सकते हैं। यदि केवल एक या दो छात्रों को ही कठिनाई होती लगती है, तो आप उनके साथ वैयक्तिक रूप से काम कर सकते हैं या उन्हें विशेष गृहकार्य दे सकते हैं ताकि वे समय के साथ सुधर सकें।

3 अंग्रेजी व्याकरण का अभ्यास करने के लिए अन्य संसाधनों का उपयोगकरना

आप व्याकरण की उन संरचनाओं के उदाहरण खोज सकते हैं जिनको अंग्रेजी पाठ्यपुस्तकों में सीखने की छात्रों को जरूरत पड़ती है। आप उन्हें उन पाठों में भी खोज सकते हैं जो आप अपने दैनिक जीवन में देखते हैं, जैसे अखबार, पत्रिकाएं, विज्ञापन – यहाँ तक कि विवाह के निमंत्रण। व्याकरण के बिंदु को समझाने केलिए वास्तविक पाठों का उपयोग करने के कई लाभ हैं। वे हैं :

  • छात्रों की यह समझने में मदद करें कि व्याकरण याद करने के नियमों के संग्रह से बढ़कर कोई चीज है
  • उन्हें इस तरह की संरचनाओं का उपयोग बोली और लेखन में स्वयं करने के लिए तैयार करें
  • उन्हें व्याकरण और अंग्रेजी को अपने जीवन में प्रासंगिक विषय के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित करें।

(अपनी अंग्रेजी कक्षाओं में आपके लिए उपयोगी दैनिक पाठों के अधिक उदाहरणों के लिए, इकाई ‘अंग्रेजी पढ़ाने के लिए स्थानीय संसाधन‘ और साथ ही संसाधन 4, ‘स्थानीय संसाधनों का उपयोग करना’ देखें।)

केस स्टडी 3: श्रीमती गौतम imperative की समीक्षा करने के लिए एक फूड रैपर का उपयोग करती हैं

श्रीमती गौतम माध्यमिक स्कूल में अंग्रेजी पढ़ाती हैं। उनके कई छात्रों को व्याकरण की उन संरचनाओं के साथ कठिनाई होती है जो वे समझती हैं कि उन्हें अब तक पता होने चाहिए। उदाहरण के लिए, उनके छात्रों को पाठ्यपुस्तक के एक अभ्यास में imperative का उपयोग करने में कठिनाई हुई थी। उन्होंने ऐसा कुछ आजमाने का निश्चय किया जिससे उन्हें उसे याद करने और उसका उपयोग करने में सहायता मिलेगी।

मैंने देखा कि Maggi noodles में ऐसी शीघ और सरल व्यंजन विधियाँ दी गई हैं जिन्हें किशोर व्यक्ति भी घर पर आजमा सकते हैं। मैंने अपने छात्रों को imperative पढ़ाने के लिए व्यंजन विधियों का उपयोग करने का निश्चय किया।

एक दिन मैंने अपने कक्षा 9 के छात्रों को कक्षा में खाली Masala Maggi रैपर लाने को कहा। Maggi बनाने के बारे में बोलने से पहले, मैंने इस बारे में एक वार्तालाप शुरू किया कि वे क्या पका सकते हैं, और क्या उन्हें चाय बनाना आता है। हमने पूरी कक्षा में चर्चा की और मैंने उनसे चाय बनाने के चरण मालूम किए, जिन्हें मैंने बोर्ड पर लिखा। उनमें ‘We boil water’, ‘I put in sugar’, ‘I put in milk’, ‘I add one spoon of milk Powder’, इत्यादि जैसे वाक्य थे।

बहुत सारे ठहाकों के बीच, हमने इस बारे में बहस की कि क्या कप में शक्कर पहले डाली जाय, या चाय की पत्तियों को सीधे पानी में डाला जाय, और अंत में मैंने चरणों को बोर्ड पर लिखा, और निश्चित किया कि imperative वाक्यों का उपयोग किया जाय। (‘Pour a cup of water in a kettle and boil …’, ‘Add a spoonful of sugar …’)। मेरे छात्रों के आवश्यक रूप से इसके बारे में जाने बिना, मैं imperative और उसकी संरचना के उपयोग की समीक्षा कर रही थी। मैंने स्पष्ट किया कि हर वाक्य का पहला शब्द एक क्रिया था, और कि ये वाक्य निर्देश दे रहे हैं।

छात्रों के संरचना का उपयोग करने को तैयार होने पर, मैंने उन्हें समूहों में बाँटा और उनसे उन Maggi रैपरों पर दी गई व्यंजन विधियों को देखने को कहा जो वे घर से लाए थे। उनका काम था सभी व्यंजन विधियों पर चर्चा करना, और imperative का उपयोग करके, उन सब में दी गई युक्तियों का इस्तेमाल करते हुए एक नई और मनोरंजक व्यंजन विधि बनाना।

Maximise

चित्र 1 मैगी के रैपरों पर दी गई व्यंजन विधियों पर चर्चा करते हुए छात्र।

जब छात्र काम कर रहे थे तब मैं समूहों के इर्दगिर्द चली और जहाँ आवश्यक हुआ वहाँ मैंने मदद की। पंद्रह मिनट बाद, मैंने प्रतिक्रिया लेनी शुरू की। मैंने एक समूह के छात्र से अपनी व्यंजन विधि पढ़ कर सुनाने को कहा, जिसे मैंने बोर्ड पर लिखा। फिर हमने मिलकर व्यंजन विधि पर चर्चा की, और आवश्यकतानुसार विवरण जोड़ने या बदलने का प्रयोस किया। हमने imperative के साथ होने वाली गलतियों को भी सुधारा।

गतिविधि 3: अंग्रेजी व्याकरण का अभ्यास करने के लिए अन्य संसाधनों का उपयोग करना

यह गतिविधि आपको अपने छात्रों के साथ करनी चाहिए।

यहाँ वास्तविक जीवन से दैनिक जीवन की वस्तुएं और पाठ प्रस्तुत हैं जिनमें अंग्रेजी पाठ होते हैं। व्याकरण पढ़ाने के लिए आप उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं इस पर विचार करें:

व्याकरण पढ़ाने के लिए इन वस्तुओं का उपयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं, हालांकि आपके पास और विचार हो सकते हैं जिन्हें आप अपने सहकर्मियों के साथ साझा कर सकते हैं:

  • खाद्य सामग्री के पैकेटों पर कभी-कभी व्यंजन विधियाँ दी जाती हैं। आप इन व्यंजन विधियों का उपयोग निर्देशों की भाषा, उदाहरण के लिए imperative (‘कुछ तेल गरम करें…’) पढ़ाने या उसकी समीक्षा करने के लिए कर सकते हैं। छात्र imperative का उपयोग करते हुए व्यंजन विधियाँ लिख सकते हैं। पैकेट इस बात पर कि मैगी नूडल्स कैसे बनाए जाते हैं, या मैगी नूडल्स को पकाने के सर्वोत्तम तरीके (चीज़ अंण्डे या मछली आदि) पर छात्रों की राय के बारे में चर्चा का विषय बन सकते हैं।
  • सुर्खियाँ passive voice का उपयोग करती हैं। पूरे वाक्य होंगे ‘प्रतिरक्षक चैम्पियन स्पेन को नीदरलैंड ने 5-0 से हराया’ और ‘एक आदमी को गोवा हवाई अड्डे पर सोने की छह छड़ों के साथ पकड़ा गया है/पकड़ा गया’। छात्र passive voice का उपयोग करके स्थानीय घटनाओं के बारे में सुर्खियाँ लिख सकते हैं, या उन्हें active voice में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • चित्र 3 में दिए गए निमंत्रण passive और active voice को हाइलाइट करते हैं। आप उनका उपयोग क्रिया विशेषणों (‘cordially’) या Prepositions (‘on Sunday’; ‘at Hotel Park Continental’) की समीक्षा करने के लिए भी कर सकते हैं।

अपनी कक्षाओं को अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने और उसकी समीक्षा करने के लिए आप कौन सी वस्तुएं एकत्र कर सकते हैं? आप अपने इर्दगिर्द आपको नज़र आने वाली अंग्रेजी के किसी भी उदाहरण की तस्वीरें भी ले सकते हैं। इस विषय पर अधिक जानने के लिए, देखें संसाधन 5, ‘अध्यायों को नियोजित करना’।

खाद्य पदार्थों के पैकेटों, विज्ञापनों, अखबारों या पत्रिकाओं से इन विचारों और संसाधनों में से एक का उपयोग करते हुए व्याकरण के किसी बिंदु को पढ़ाने और उसकी समीक्षा करने की योजना बनाएं।

अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (25)

विचार के लिए रुकें

इस गतिविधि को आजमाने के बाद आपके विचार करने के लिए यहॉ कुछ प्रश्न दिए गए हैं। यदि संभव हो, तो इन प्रश्नों की चर्चा किसी सहकर्मी के साथ करें।

  • क्या आप सोचते हैं कि इस गतिविधि ने व्याकरण बिंदु को याद रखने, और उसका उपयोग अधिक सटीक ढंग से करने में आपके छात्रों की आपके छात्रों की मदद की?
  • यदि हाँ, तो क्यों? यदि नहीं, तो क्यों नहीं?

पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त संसाधनों का उपयोग छात्रों के लिए नई बात हो सकता है। मैगी नूडल्स पैकेज जैसे संसाधन का उपयोग छात्रों की यह देखने में मदद कर सकता है कि उनके इर्दगिर्द अंग्रेजी का उपयोग कैसे किया जाता है और वे इस भाषा का उपयोग स्वयं अपने कार्यों के लिए कैसे कर सकते हैं।

4 सारांश

इस इकाई में आपने उन शिक्षण तकनीकों का अन्वेषण किया जो आपके छात्रों की व्याकरण के नियमों को याद करने से हटकर यह देखने की ओर जाने में मदद करते हैं कि उनकी बोली और लेखन में भाषा का सही ढंग से उपयोग करने के लिए व्याकरण का उपयोग कैसे किया जाता है। इन तकनीकों में शामिल है आपके छात्रों को वे तकनीकें देना जो उन्हें यह देखने में मदद करती हैं कि उनकी पाठ्यपुस्तकों या अन्य पाठों में गद्यांशों में व्याकरण का उपयोग कैसे किया जाता है, और उदाहरणों को देखकर व्याकरण के नियमों का अनुमान लगाने में छात्रों की मदद कैसे की जा सकती है। ये तकनीकें बातचीत के लिए अंग्रेजी के उपयोग को सीखने में आपके छात्रों की सहायता करने में आपकी मदद करेंगी और उनका उपयोग आपके छात्रों के साथ नियमित रूप से किया जा सकता है।

यदि आप अपनी स्वयं के व्याकरण का अभ्यास करना और उसे सुधारना चाहते हैं, तो संसाधन 3 देखें। यदि आप व्याकरण को अपने अध्यायों में समाहित करने तथा छात्रों से नियमों का अन्वेषण करवाने के बारे में अधिक पढ़ना चाहते हैं, तो अतिरिक्त संसाधन देखें।

संसाधन

संसाधन 1: अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने के अन्य तरीके

तालिका R1.1अंग्रेजी व्याकरण पढ़ाने के अन्य तरीके।
शिक्षकलाभसमस्याएं
Aयह तेज है। छात्र प्रश्नावली के साथ अभ्यास करते हैं निचले स्तरों पर प्रभावी हो सकती है

नियमों को याद करने में कुछ समस्याएं हैं: कुछ छात्र याद नहीं रख सकते; और नियमों को लागू करना कठिन हो सकता है

छात्रों को बहुत सारा अभ्यास नहीं मिलता (एक अभ्यास); उन छात्रों का क्या होगा जो नहीं समझ पाते हैं?

B

छात्र व्याकरण के बिंदु के अधिक उदाहरण देखते हैं, और शिक्षक A के तरीके से अधिक अभ्यास करते हैं

समूहों में, छात्र एक दूसरे की मदद कर सकते हैं (विशेष रूप से यदि किसी को स्पष्टीकरण समझ में नहीं आया हो तो)जब छात्र स्वयं अपने वाक्य लिखते हैं, तब वे अधिक याद रखते हैं

इसमें शिक्षक A के तरीके से अधिक समय लगता है छात्र गलत वाक्य लिख सकते हैं

कुछ छात्र सारा काम कर सकते हैं, और हो सकता है अन्य काम न करें सभी वाक्य भिन्न होते हैं इसलिए शिक्षक सारे काम की जाँच नहीं कर सकता है

Cछात्र अनेक उदाहरण देखते हैं; वे नियमों को स्वयं के लिए हल करते हैं – इससे उन्हें अधिक याद रखने में मदद मिलती है।उन छात्रों के लिए कठिन हो सकता है जो उसके आदी नहीं हैं; यहां शिक्षक A और B के तरीकों से अधिक समय लेता है

संसाधन 2: एक पाठ्यपुस्तक से लिया गया उद्धरण

This prehistoric-looking rhinoceros has thick, silver-brown skin which becomes pinkish near the large skin folds that cover its body. The male develops thick neckfolds. It has very little body hair aside from eyelashes, ear-fringes and tail-brush. These rhinos live in tall grasslands and riverine forests, but due to habitat loss they have been forced into more cultivated land. They are mostly solitary creatures, with the exception of mothers and calves and breeding pairs, although they sometimes congregate at bathing areas. The Indian rhinoceros makes a wide variety of vocalizations. At least ten distinct vocalizations have been identified: snorting, honking, bleating, roaring, squeakpanting, moo-grunting, shrieking, groaning, rumbling and humphing. In addition to noises, the rhino uses olfactory communication.

संसाधन 3: स्वयं अपनी अंग्रेज़ी का विकास करें

Here is some language you could use in your classroom when teaching grammar:

  • This sentence is in direct speech. Can you tell me how to put it in reported speech?
  • Yes, that’s a good start. Can anyone help?
  • OK, very good. Now let’s look at the next example. Can another student tell me how to put this sentence in reported speech?
  • Can you find an example of the past tense in this passage?
  • There is an example of simple past in the third paragraph.
  • The person in this sentence is ‘my mother’. What form of the verb ‘have’ do you need’ to use in this sentence?
  • We use past tense when we are writing about something that happened at a specific time in the past. It is finished now.
  • Which letters do we usually add to a verb to talk about the past?
  • Why does the word ‘replied’ have the letter ‘i’ in it?
  • ‘We was going to Basra.’ Is that correct?

व्याकरण के आपके ज्ञान व प्रय्रयोगेग को विकसित करने के लिए कुछुछ टिप्स हैं :–

  • अक्सर की जाने वाली गलतियों को पहचानें, उन व्याकरण बिन्दुओं को पहचानें जिनमें आप सुधार करना चाहते हैं। आप इन बिन्दुओं पर कब व कैसे कार्य करेंगे, इसकी कार्ययोजना बनाएँ।
  • व्याकरण की को पढ़ें (यह एक इंटरनेट का संसाधन भी हो सकता है) जब भी मस्तिश्क में कोई व्याकरण संबंधी प्रश्न उठें, पुस्तक पढ़ें।
  • अधिक से अधिक अंग्रेजी पढ़ें व व्याकरण पर ध्यान दें। इससे आपके शब्दकोष में भी वृद्धि होगी।
  • अपने सहकर्मियों के साथ व्याकरण के बिन्दुओं पर चर्चा करें।
  • व्याकरण का अभ्यास करें (इंटरनेट या पुस्तकों के माध्यम से)

Here are some links to websites where you can learn about and practise grammar:

संसाधन 4: स्थानीय संसाधनों का उपयोग करते हुए

अध्यापन के लिए केवल पाठ्यपुस्तकों का ही नहीं – बल्कि अनेक शिक्षण संसाधनों का उपयोग किया जा सकता है। यदि आप विभिन्न ज्ञानेंद्रियों (दृष्टि, श्रवण, स्पर्श, गंध, स्वाद) का उपयोग करने वाले तरीकों का प्रयोग करते हैं, तो आप छात्रों के सीखने के विभिन्न तरीकों को आकर्षित करेंगे। आपके इर्दगिर्द ऐसे संसाधन उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आप कक्षा में कर सकते हैं, और जिनसे आपके छात्रों की अधिगम–प्रक्रिया को समर्थन मिल सकता है। कोई भी स्कूल शून्य या जरा सी लागत से अपने स्वयं के शिक्षण संसाधनों को उत्पन्न कर सकता है। इन सामग्रियों को स्थानीय ढंग से प्राप्त करके, पाठ्यक्रम और आपके छात्रों के जीवन के बीच संबंध बनाए जाते हैं।

आपको अपने नजदीकी पर्यावरण में ऐसे लोग मिलेंगे जो विविध प्रकार के विषयों में पारंगत हैं; आपको कई प्रकार के प्राकृतिक संसाधन भी मिलेंगे। इससे आपको स्थानीय समुदाय के साथ संबंध जोड़ने, उसके महत्व को प्रदर्शित करने, छात्रों को उनके पर्यावरण की प्रचुरता और विविधता को देखने के लिए प्रोत्साहित करने, और संभवतः सबसे महत्वपूर्ण रूप से, छात्रों के शिक्षण में समग्र दृष्टिकोण – यानी, स्कूल के भीतर और बाहर शिक्षा को अपनाने की ओर कामकरने में सहायता मिल सकती है।

अपनी कक्षा का अधिकाधिक लाभ उठाना

लोग अपने घरों को यथासंभव आकर्षक बनाने के लिए कठिन मेहनत करते हैं। उस वातावरण के बारे में सोचना भी महत्वपूर्ण है जहाँ आप अपने छात्रों को शिक्षित करने की अपेक्षा करते हैं। आपकी कक्षा और स्कूल को पढ़ाई की एक आकर्षक जगह बनाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसका आपके छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव होगा। अपनी कक्षा को रोचक और आकर्षक बनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं – उदाहरण के लिए, आप:

  • पुरानी पत्रिकाओं और पुस्तिकाओं से पोस्टर बना सकते हैं
  • वर्तमान विषय से संबंधित वस्तुएं और शिल्पकृतियाँ ला सकते हैं
  • अपने छात्रों के काम को प्रदर्शित कर सकते हैं
  • छात्रों को उत्सुक बनाए रखने और नई शिक्षण-प्रक्रिया को प्रेरित करने के लिए कक्षा में प्रदर्शित चीजों को बदलें।

अपनी कक्षा में स्थानीय विशेषज्ञों का उपयोग करना

यदि आप गणित में पैसे या परिमाणों पर काम कर रहे हैं, तो आप बाज़ार के व्यापारियों या दर्जियों को कक्षा में आमंत्रित कर सकते हैं और उन्हें यह समझाने को कह सकते हैं कि वे अपने काम में गणित का उपयोग कैसे करते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप कला विषय के अंतर्गत नमूनों और आकारों जैसे विषय पर काम कर रहे हैं, तो आप मेहंदी डिजाइनरों को स्कूल में बुला सकते हैं ताकि वे भिन्न-भिन्न आकारों, डिजाइनों, परम्पराओं और तकनीकों को समझा सकें। अतिथियों को आमंत्रित करना तब सबसे उपयोगी होता है जब शैक्षणिक लक्ष्यों के साथ संबंध हर एक व्यक्ति को स्पष्ट होता है और सामयिकता की साझा अपेक्षाएं मौजूद होती हैं।

आपके पास स्कूल समुदाय में विशेषज्ञ उपलब्ध हो सकते हैं जैसे (रसोइया या देखभालकर्ता) जिन्हें छात्रों द्वारा अपने शिक्षण के संबंध में प्रतिबिंबित किया जा सकता है अथवा वे उनके साथ साक्षात्कार कर सकते हैं; उदाहरण के लिए, पकाने में इस्तेमाल की जाने वाली मात्राओं का पता लगाने के लिए, यह जानने के लिए कि स्कूल के मैदान या भवनों पर मौसम संबंधी स्थितियों का कैसा प्रभाव पड़ता है।

बाह्य पर्यावरण का उपयोग करना

आपकी कक्षा के बाहर ऐसे अनेक संसाधन उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग आप अपने पाठों में कर सकते हैं। आप पत्तों, मकड़ियों, पौधों, कीटों, पत्थरों या लकड़ी जैसी वस्तुओं को एकत्रित कर सकते हैं (या अपनी कक्षा से एकत्रित करने को कह सकते हैं)। इन संसाधनों को अंदर लाने से कक्षा में रूचिकर प्रदर्शन तैयार किए जा सकते हैं जिनका संदर्भ पाठों में किया जा सकता है। इनसे चर्चा या प्रयोग आदि करने के लिए वस्तुएं प्राप्त हो सकती हैं जैसे वर्गीकरण से संबंधित गतिविधि, या सजीव या निर्जीव वस्तुएं। बस की समय सारणियों या विज्ञापनों जैसे संसाधन भी आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं जो आपके स्थानीय समुदाय के लिए प्रासंगिक हो सकते हैं – इन्हें शब्दों को पहचाने, गुणों की तुलना करने या यात्रा के समय की गणना करने संबंधी कार्यों में प्रयोग करने हेतु एक अधिगम संसाधन के रूप में परिवर्तित किया जा सकता है।

कक्षा में बाहर से वस्तुएं लाई जा सकती हैं- लेकिन बाहरी स्थान भी आपकी कक्षा का विस्तार हो सकते हैं। आम तौर पर सभी छात्रों के लिए चलनेफिरने और अधिक आसानी से देखने के लिए बाहर अधिक जगह होती है। जब आप सीखने के लिए अपनी कक्षा को बाहर ले जाते हैं, तो वे निम्नलिखित गतिविधियो को कर सकते हैं:

  • दूरियों का अनुमान करना और उन्हें मापना
  • यह दर्शाना कि घेरे पर हर बिन्दु केन्द्रीय बिन्दु से समान दूरी पर होता है
  • दिन के भिन्न समयों पर परछाइयों की लंबाई रिकार्ड करना
  • संकेतों और निर्देशों को पढ़ना
  • साक्षात्कार और सर्वेक्षण आयोजित करना
  • सौर पैनलों की खोज करना
  • फसल की वृद्धि और वर्षा की निगरानी करना।

बाहर उनका शिक्षण वास्तविकताओं तथा उनके स्वयं के अनुभवों पर आधारित होता है तथा अन्य संदर्भों में अधिक लागू हो सकता है।

यदि आपके बाहर के काम में स्कूल के परिसर को छोड़ना शामिल हो तो, जाने से पहले आपको स्कूल के मुख्याध्यापक की अनुमति लेनी चाहिए, समय सारणी बनानी चाहिए, सुरक्षा की जाँच करनी चाहिए और छात्रों को नियम स्पष्ट करने चाहिए। इससे पहले कि आप बाहर जाएं, आपको और आपके छात्रों को यह बात स्पष्ट रूप से पता होनी चाहिए कि किस संबंध में जानकारी प्राप्त की जाएगी।

संसाधनों का अनुकूलन करना

चाहें तो आप मौजूदा संसाधनों को अपने छात्रों के लिए कहीं अधिक उपयुक्त बनाने हेतु उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं। ये परिवर्तन छोटे से हो सकते हैं किंतु बड़ा अंतर ला सकते हैं, विशेष तौर पर यदि आप शिक्षण को कक्षा के सभी छात्रों के लिए प्रासंगिक बनाने का प्रयास कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप स्थान और लोगों के नाम बदल सकते हैं यदि वे दूसरे राज्य से संबंधित है, या गाने में व्यक्ति के लिंग को बदल सकते हैं, या कहानी में शारीरिक रूप से अक्षम बच्चे को शामिल कर सकते हैं। इस तरह से आप संसाधनों को अधिक समावेशी और अपनी कक्षा और उनकी शिक्षण-प्रक्रिया के उपयुक्त बना सकते हैं।

साधन संपन्न होने के लिए अपने सहकर्मियों के साथ काम करें; संसाधनों को विकसित करने और उन्हे अनुकूलित करने के लिए आपके बीच ही आपको कई कुशल व्यक्ति मिल जाएंगे। एक सहकर्मी के पास संगीत, जबकि दूसरे के पास कठपुतलियाँ बनाने या कक्षा के बाहर के विज्ञान को नियोजित करने के कौशल हो सकते हैं। आप अपनी कक्षा में जिन संसाधनों को उपयोग करते हैं उन्हें अपने सहकर्मियों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि अपने स्कूल के सभी क्षेत्रों में एक बेहतर शिक्षण पर्यावरण बनाने में आप सबकी सहायता हो सके।

संसाधन 5: पाठों का नियोजन करना

अपने पाठों का नियोजन और उनकी तैयारी क्यों महत्वपूर्ण है

अच्छे अध्यायों की योजना बनानी होती है। नियोजन आपके अध्यायों को स्पष्ट और सुसामयिक बनाने में मदद करता है, जिसका अर्थ यह है कि आपके छात्र सक्रिय और रुचिपूर्ण बने रह सकते हैं। प्रभावी नियोजन में कुछ अंतर्निहित लचीलापन भी शामिल होता है ताकि अध्यापक पढ़ाते समय अपने छात्रों की शिक्षण-प्रक्रिया के बारे में कुछ पता चलने पर उसके प्रति अनुक्रिया कर सकें। अध्यायों की श्रंखला के लिए योजना पर काम करने में छात्रों और उनके पूर्व-शिक्षण को जानना, पाठ्यक्रम में से आगे बढ़ने के क्या अर्थ है, और छात्रों के पढ़ने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम संसाधनों और गतिविधियों की खोज करना शामिल होता है।

नियोजन एक सतत प्रक्रिया है जो आपको अलग-अलग अध्यायों और साथ ही, एक के ऊपर एक विकसित होते अध्यायों की श्रंखला, दोनों की तैयारी करने में मदद करती है। अध्याय के नियोजन के चरण ये हैं:

  • अपने छात्रों की प्रगति के लिए आवश्यक बातों के बारे में स्पष्ट रहना
  • तय करना कि आप कौन से ऐसे तरीके से पढ़ाने जा रहे हैं जिसे छात्र समझेंगे और आपको जो पता लगेगा उसके प्रति अनुक्रिया करने के लचीलेपन को कैसे बनाए रखेंगे
  • पीछे मुड़कर देखना कि अध्याय कितनी अच्छी तरह से चला और आपके छात्रों ने क्या सीखा ताकि भविष्य के लिए योजना बना सकें।

अध्यायों की श्रंखला का नियोजन करना

जब आप किसी पाठ्यक्रम का अनुसरण करते हैं, तो नियोजन का पहला भाग यह निश्चित करना होता है कि पाठ्यक्रम के विषयों और प्रसंगों को खंडों या टुकड़ों में किस सर्वोत्तम ढंग से विभाजित किया जाय। आपको छात्रों के प्रगति करने तथा कौशलों और ज्ञान का क्रमिक रूप से विकास करने के लिए उपलब्ध समय और तरीकों पर विचार करना होगा। आपके अनुभव या सहकर्मियों के साथ चर्चा से आपको पता चल सकता है कि किसी विषय के लिए चार अध्याय लगेंगे, लेकिन किसी अन्य विषय के लिए केवल दो। आपको इस बात से अवगत रहना चाहिए कि आप भविष्य में उस सीख पर अलग तरीकों से और अलग अलग समय पर तब लौट सकते हैं, जब अन्य विषय पढ़ाए जाएंगे या विषय को विस्तारित किया जाएगा।

सभी पाठों की योजनाओं में आपको निम्न बातों के बारे में स्पष्ट रहना होगा:

  • विद्यार्थियों को आप क्या पढ़ाना चाहते हैं
  • आप उस शिक्षण का परिचय कैसे देंगे
  • विद्यार्थियों को क्या और क्यों करना होगा।

आप शिक्षण को सक्रिय और रोचक बनाना चाहेंगे ताकि विद्यार्थी सहज और उत्सुक महसूस करें। इस बात पर विचार करें कि पाठों की श्रंखला में विद्यार्थियों से क्या करने को कहा जाएगा ताकि आप न केवल विविधता और रुचि बल्कि लचीलापन भी बनाए रखें। योजना बनाएं कि जब आपके विद्यार्थी पाठों की श्रंखला में से प्रगति करेंगे तब आप उनकी समझ की जाँच कैसे करेंगे। यदि कुछ भागों को अधिक समय लगता है या वे जल्दी समझ में आ जाते हैं तो समायोजन करने के लिए तैयार रहें।

अलग-अलग पाठों की तैयारी करना

पाठों की शृंखला को नियोजित कर लेने के बाद, प्रत्येक पाठ को उस प्रगति के आधार पर अलग से नियोजित करना होगा जो विद्यार्थियों ने उस बिंदु तक की है। आप जानते हैं या पाठों की शृंखला के अंत में यह आप जान सकेंगे कि विद्यार्थियों ने क्या सीख लिया होगा, लेकिन आपको किसी अप्रत्याशित चीज को फिर से दोहराने या अधिक शीघ्रता से आगे बढ़ने की जरूरत हो सकती है। इसलिए हर पाठ को अलग से नियोजित करना चाहिए ताकि आपके सभी विद्यार्थी प्रगति करें और सफल तथा सम्मिलित महसूस करें।

पाठ की योजना के भीतर आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक गतिविधि के लिए पर्याप्त समय है और सभी संसाधन तैयार हैं, जैसे क्रियात्मक कार्य या सक्रिय समूहकार्य के लिए। बड़ी कक्षाओं के लिए सामग्रियों के नियोजन के हिस्से के रूप में आपको अलग अलग समूहों के लिए अलग अलग प्रश्नों और गतिविधियों की योजना बनानी पड़ सकती है।

जब आप नए विषय पढ़ाते हैं, आपको आत्मविश्वासी होने के लिए अभ्यास करने और अन्य अध्यापकों के साथ विचारों पर बातचीत करने के लिए समय की जरूरत पड़ सकती है।

तीन भागों में अपने पाठों को तैयार करने के बारे में सोचें। इन भागों पर नीचे चर्चा की गई है।

1 परिचय

पाठ के शुरू में, विद्यार्थियों को समझाएं कि वे क्या सीखेंगे और करेंगे, ताकि हर एक को पता रहे कि उनसे क्या अपेक्षित है। विद्यार्थी पहले से ही जो जानते हैं उन्हें उसे साझा करने की अनुमति देकर वे जो करने वाले हों उसमें उनकी रुचि पैदा करें।

2 पाठ का मुख्य भाग

विद्यार्थी जो कुछ पहले से जानते हैं उसके आधार पर सामग्री की रूपरेखा बनाएं। आप स्थानीय संसाधनों, नई जानकारी या सक्रिय पद्धतियों के उपयोग का निर्णय ले सकते हैं जिनमें समूहकार्य या समस्याओं का समाधान करना शामिल है। उपयोग करने के लिए संसाधनों और उस तरीके की पहचान करें जिससे आप अपनी कक्षा में उपलब्ध स्थान का उपयोग करेंगे। विविध प्रकार की गतिविधियों, संसाधनों, और समयों का उपयोग पाठ के नियोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप विभिन्न पद्धतियों और गतिविधियों का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक विद्यार्थियों तक पहुँचेंगे, क्योंकि वे भिन्न तरीकों से सीखेंगे।

3 सीखने की जाँच के साथ पाठ की समाप्ति

हमेशा यह पता लगाने के लिए समय (पाठ के दौरान या उसकी समाप्ति पर) रखें कि कितनी प्रगति की गई है। जाँच करने का अर्थ हमेशा परीक्षा ही नहीं होता है। आम तौर पर उसे शीघ्र और उसी जगह पर होना चाहिए – जैसे नियोजित प्रश्न या विद्यार्थियों को जो कुछ उन्होंने सीखा है उसे प्रस्तुत करते देखना – लेकिन आपको लचीला होने के लिए और विद्यार्थियों के उत्तरों से आपको जो पता चलता है उसके अनुसार परिवर्तन करने की योजना बनानी चाहिए।

पाठ को समाप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है शुरू के लक्ष्यों पर वापस लौटना और विद्यार्थियों को इस बात के लिए समय देना कि वे एक दूसरे को और आपको उस शिक्षण से हुई उनकी प्रगति के बारे में बता सकें। विद्यार्थियों की बात को सुनकर आप सुनिश्चित कर सकेंगे कि आपको पता रहे कि अगले पाठ के लिए क्या योजना बनानी है।

पाठों की समीक्षा करना

हर पाठ का पुनरावलोकन करें और यह बात दर्ज करें कि आपने क्या किया, आपके विद्यार्थियों ने क्या सीखा, किन संसाधनों का उपयोग किया गया और सब कुछ कितनी अच्छी तरह से संपन्न हुआ ताकि आप अगले पाठों के लिए अपनी योजनाओं में सुधार या उनका समायोजन कर सकें। उदाहरण के लिए, आप निम्न का निर्णय कर सकते हैं:

  • गतिविधियों में बदलाव करना
  • गतिविधियों में बदलाव करना
  • जिन विद्यार्थियों को अतिरिक्त सहायता चाहिए उनके साथ फॉलो अप सत्र आयोजित करना।

सोचें कि आप विद्यार्थियों के सीखने में मदद के लिए क्या योजना बना सकते थे या अधिक बेहतर कर सकते थे।

जब आप हर पाठ को ध्यानपूर्वक पढ़ंगे आपकी पाठ संबंधी योजनाएं अपरिहार्य रूप से बदल जाएंगी, क्योंकि आप हर होने वाली चीज का पूर्वानुमान नहीं कर सकते। अच्छे नियोजन का अर्थ है कि आप जानते हैं कि आप शिक्षण को किस तरह से करना चाहते हैं और इसलिए जब आपको अपने विद्यार्थियों के वास्तविक अधिगम के बारे में पता चलेगा तब आप लचीले ढंग से उसके प्रति अनुक्रिया करने को तैयार रहेंगे।

अतिरिक्त संसाधन

यहाँ व्याकरण पढ़ाने के बारे में लेखों और सुझावों के लिए कुछ लिंक्स दिए गए हैं:

संदर्भ/संदर्भग्रंथ सूची

Lee, J.F. and VanPatten, B. (2003) Making Communicative Language Teaching Happen, 2nd edn. Boston, MA: McGraw-Hill.

Acknowledgements

अभिस्वीकृतियाँ

तृतीय पक्षों की सामग्रियों और अन्यथा कथित को छोड़कर, यह सामग्री क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन-शेयरएलाइक लाइसेंस के अंतर्गत उपलब्ध कराई गई है (http://creativecommons.org/ licenses/ by-sa/ 3.0/) । नीचे दी गई सामग्री मालिकाना हक की है तथा इस परियोजना के लिए लाइसेंस के अंतर्गत ही उपयोग की गई है, तथा इसका Creative Commons लाइसेंस से कोई वास्ता नहीं है। इसका अर्थ यह है कि इस सामग्री का उपयोग अननुकूलित रूप से केवल TESS-India परियोजना के भीतर किया जा सकता है और किसी भी बाद के OER संस्करणों में नहीं। इसमें TESS-India, OU और UKAID लोगो का उपयोग भी शामिल है।

इस यूनिट में सामग्री को पुनः प्रस्तुत करने की अनुमति के लिए निम्न स्रोतों का कृतज्ञतापूर्ण आभार:

चित्र 2: https://www.nissinfoods.com/। (Figure 2: http://www.maggi.co.uk/.)

कॉपीराइट के स्वामियों से संपर्क करने का हर प्रयास किया गया है। यदि किसी को अनजाने में अनदेखा कर दिया गया है, तो पहला अवसर मिलते ही प्रकाशकों को आवश्यक व्यवस्थाएं करने में हर्ष होगा।

वीडियो (वीडियो स्टिल्स सहित): भारत भर के उन अध्यापक शिक्षकों, मुख्याध्यापकों, अध्यापकों और छात्रों के प्रति आभार प्रकट किया जाता है जिन्होंने उत्पादनों में दि ओपन यूनिवर्सिटी के साथ काम किया है।

अंग्रेजी व्याकरण प्रयोग में: View as single page (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Lakeisha Bayer VM

Last Updated:

Views: 5937

Rating: 4.9 / 5 (69 voted)

Reviews: 92% of readers found this page helpful

Author information

Name: Lakeisha Bayer VM

Birthday: 1997-10-17

Address: Suite 835 34136 Adrian Mountains, Floydton, UT 81036

Phone: +3571527672278

Job: Manufacturing Agent

Hobby: Skimboarding, Photography, Roller skating, Knife making, Paintball, Embroidery, Gunsmithing

Introduction: My name is Lakeisha Bayer VM, I am a brainy, kind, enchanting, healthy, lovely, clean, witty person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.